राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं को किया जागरूक

Spread the love

जमवारामगढ, 24 जनवरी (विकास शर्मा) । उपखंड क्षेत्र जमवारामगढ़ के ग्राम पंचायत मानोता, खवारानीजी में अनिल अग्रवाल फाउंडेशन ,नंदघर केंद्र झोल, आरवाड़ी, खवारानीजी में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। इसमें ममता संस्थान के क्लस्टर कोर्डिनेटर राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने के लिए 24 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया कि इसी दिन साल 1966 में इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाए जाने का उद्देश्य समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें सेव द गर्ल चाइल्ड, चाइल्ड सेक्स रेशियो, और बालिकाओ के लिए स्वास्थ्य के लिए जागरूक किया।
क्लस्टर कोर्डिनेटर रवि शर्मा ने बताया कि बालिका दिवस मनाने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य लड़कियों को सहायता और अलग-अलग तरीके के अवसर प्रदान करना है. हालंकि अभी कई जगह पर लोगों की सोच बहुत छोटी है। ऐसे में कई परिवार हैं, जो बेटियों को जन्म नहीं देना चाहते है। इस दौरान बालिकाओं में प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें गुब्बारा फोड़, केला खाने, चम्मच नीबू आदि प्रतियोगिताएं करवाई गई। भामाशाह के द्वारा फल वितरित किया गया।
इस अवसर पर जमवारामगढ़ ब्लॉक के सुपरवाइजर विष्णु हल्दूनिया , क्लस्टर कोर्डिनेटर कविता शर्मा, कार्यकर्ता, सहायिका और किशोरी बालिकाएं उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.