हीरो स्प्लेण्डर में लगवाए इलेक्ट्रिक किट, भूल जाइए पेट्रोल की टेंशन

Spread the love

जयपुर। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी के चलते इन दिनों भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस सेक्टर में इन दिनों काफी संख्या में नई कंपनियां आई हैं, जो इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के मद्देनजर अपनी किस्मत आजमा रही हैं। अब भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल हीरो स्प्लेण्डर का इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लॉन्च कर दिया गया है, जो कि इस मोटरसाइकिल को चाहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जो लोग हीरो स्प्लेंडर खरीदने वाले हैं और पेट्रोल का खर्च बचाना चाहते हैं, उनके लिए अब विकल्प है कि वह अपनी फेवरेट बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पेट्रोल बढ़ती कीमतों की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक किट के उपयोग आरटीओ से मंजूरी भी मिल गई है।

इलेक्ट्रिक किट की कीमत 35,000 रुपए

हीरो स्प्लेण्डर के लिए यह इलेक्ट्रिक किट महाराष्ट्र के ठाणे की स्टार्टअप कंपनी गोगो ए1 ने लॉन्च ही है। इस इलेक्ट्रिक किट की कीमत 35,000 रुपए है। इस कीमत पर 6300 रूपए ग्राहक को जीएसटी के देने पड़ेंगे। इसके अलावा ग्राहक को बैटरी की कीमत अलग से चुकानी पड़ेगी। ऐसे में हीरो स्प्लेण्डर बाइक को इलेक्ट्रिक में बदलवाने के लिए ग्राहक को कुल 95,000 रुपए खर्च करने होंगे। इसके बाद हीरो स्प्लेण्डर खरीदने में आपने जो राशि चुकाई वो अलग है। ऐसे में हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत इलेक्ट्रिक किट के साथ करीब पौने दो लाख रूपए होगी। इस इलेक्ट्रिक किट पर 3 साल की वॉरंटी दी जा रही है। वहीं, कंपनी का दावा है कि हीरो स्प्लेण्डर को इस किट से सिंगल चार्ज में 151 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

अभी भारत में दुपहिया वाहन बेचने वाली प्रसिद्ध कंपनियों ने इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च नहीं की है। ऐसे में लोगों के सामने स्टार्ट अप कंपनी गोगा ए1 ने एक विकल्प पेश किया है, जिससे कि लोग अपनी फेमस बाइक को इलेक्ट्रिक में बदलवा सकें, लेकिन यह काफी खर्चीला है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती बिक्री को देखते हुए आने वाले समय में हीरो, बजाज और यामाहा, होंडा समेत कई टू-व्हीलर कंपनियां इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *