पूर्वजों के अधूरे सपने पूरे करें व स्व को समझें शिक्षक

Spread the love

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय जिला अजमेर की वर्चुअल बैठक
अजमेर, 16 जनवरी।
राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय जिला अजमेर की वर्चुअल बैठक का आयोजन जिला अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। आजादी का अमृत महोत्सव एवं कर्तव्य बोध पखवाड़े के बारे में विचार रखते हुए मुख्य वक्ता भूपेंद्र उबाणा ने बताया कि प्रत्येक शिक्षक को पांच स्वराज्य संकल्प लेने चाहिए। ये हैं-पहला पूर्वजों का पुण्यस्मरण, दूसरा पूूर्वजों के अधूरे सपने को पूर्ण करना, तीसरा सनातन धर्म गौरव को पुन: प्राप्त करना, चौथा आधुनिक भारत की चमक पूरे विश्व को दिखाना और पांचवां अपने स्व को समझना।
प्रदेश सह संगठन मंत्री महावीर वर्मा ने बताया कि कार्यकर्ता नवागंतुक बच्चों और नए शिक्षकों में इस प्रकार के संस्कार डालें कि उनमें समर्पण भावना का प्रेरणा पुंज उत्पन्न हो सके। प्रदेश उपाध्यक्ष भंवर सिंह राठौड़ ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक उपशाखा किसी निश्चित दिवस पर एक साथ एक जैसा कार्यक्रम करें। इसके तहत उन्होंने बताया कि इस हेतु सभी उपशाखाएं मास्क वितरण एवं कोविड-19 जागरूकता संबंधी कार्यक्रम करें, जिससे समाज में शिक्षकों के प्रति एक अच्छा संदेश जाएगा।
प्रदेश पर्यवेक्षक चंद्रप्रकाश शर्मा ने बताया कि बीकानेर स्थित निदेशक से बात कर प्रदेश सम्मेलन हेतु नई तारीखें जल्द से जल्द घोषित करें। साथ ही उन्होंने 15 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता के 75 साल पूर्ण होने पर सभी को नया संकल्प लेने हेतु प्रेरित भी किया। अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए जिला अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि कार्यकर्ताओं को संगठन के हित में हमेशा कार्य करना चाहिए, व्यक्ति निष्ठ होने से बचना चाहिए। संगठन ने शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण हेतु जिला स्तर पर धरना ज्ञापन देने का कार्य किया है। अध्यक्ष ने कहा कि हर शाखा अपनी कार्यकारिणी की बैठक लगातार आयोजित करें, शिक्षकों की समस्याओं को प्राप्त कर उसे अपने लेटर हेड पर जिला शाखा तक पहुंचाएं और इस हेतु जब जिला शाखा आपसे अनुरोध करे तो अधिक से अधिक संख्या में अजमेर पधार कर विभिन्न समस्याओं के निराकरण में सहयोग भी करें। जिला मंत्री चेतन प्रकाश जिन्दागल ने बैठक का संचालन करते हुए प्रत्येक उपशाखा वार कर्तव्य बोध दिवस, उपशाखा की बैठक और चार्ज हस्तांतरण संबंधित जानकारियां प्राप्त की।
बैठक में प्रदेश पर्यवेक्षक चंद्र प्रकाश शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष भंवर सिंह राठौड़, संभाग संगठन मंत्री कैलाश कच्छावा व समस्त शाखाओं से अध्यक्ष, मंत्री, कोषाध्यक्ष एवं जिला कार्यकारिणी एवं प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्यों ने हिस्सा लिया। अंत में जिला अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने सभी आगंतुक और उपस्थित सदस्यों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version