17 दिन में पहली बार राहत का गुरुवार, नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Spread the love

जयपुर, 7 अप्रेल। पिछले 16 दिन से लगातार हो रही पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी से गुरुवार को 17वें दिन राहत मिली। तेल कंपनियों ने 16 दिन बाद पहली बार गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। हालांकि पिछले 16 दिन में पेट्रोल व डीजल के दामों में दस रुपए प्रति लीटर तक की बढोतरी हो चुकी है। देखा जाए तो पेट्राल डीजल के भाव इन 16 दिनों में दस फीसदी से ज्यादा बढ़ गए हैं। बुधवार को राजस्थान में पेट्रोल की रेट में 88 पैसे और डीजल में 81 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के भाव तो यथावत रहे, लेकिन सीएनजी की रेट में ढाई रूपए प्रति किलोग्राम की वृद्धि कर दी गई।

राजस्थान में भी डीजल 100 के पार

अब राजस्थान के पांच शहरों में भी डीजल की रेट 100 रुपए प्रति लीटर से अधिक हो गई है। श्रीगंगानगर में जनता राज्य में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल- डीजल खरीद रही है। श्रीगंगानगर में अभी पेट्रोल के दाम 123 रुपये 16 पैसे प्रति लीटर और डीजल 105 रुपए 55 पैसे प्रति लीटर है। प्रदेश की राजधानी जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 118 रुपए तीन पैसे और डीजल 100 रुपए 92 पैसे प्रति लीटर हो गया है। वहीं बाड़मेर में पेट्रोल 119 रुपए से अधिक और डीजल 102 के पार हो गया है। जैसलमेर में पेट्रोल 102 रुपए प्रति लीटर और डीजल 103 रुपए से अधिक और जोधपुर में पेट्रोल 117 और 100 रुपए प्रति लीटर के भाव को पार कर गया है।

देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र में तो डीजल आंध्र प्रदेश में

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब साढ़े चार महीने तक कोई वृद्धि नहीं की गई थी। इसके बाद पहली बार 22 मार्च को पेट्रोल-डीजल के भावों में वृद्धि की गई थी। तब से बुधवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में 14वीं बार इजाफा किया गया। बीते 16 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुल दस रुपये प्रति लीटर या 10.5 फीसदी की बढ़ोतरी की जा चुकी है। देश में पेट्रोल की सर्वाधिक कीमत महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपये प्रति लीटर की दर के साथ सबसे महंगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *