इन सफल तरीकों से जल्द होगा रेलवे आरक्षण

Spread the love

दिवाली पर जाना है घर तो जानें कैसे कराएं ट्रेन का कंफर्म टिकट बुक

नई दिल्ली. फेस्टिव सीजन में सब की दिली तमन्ना होती है कि अपने परिवार के लोगों के बीच रहकर त्योहार सेलिब्रेट करें। ऐसे में भारतीय रेलवे एकमात्र ऐसा साधन है जो समय रहते सस्ते में आपको घर पहुचांने का काम करती है। ये बात भी सच है कि इसी के चलते कई बार ट्रेन के टिकटों की खूब मारामारी भी रहती है। कई बार टिकट मिलना तक मुश्किल हो जाता है और प्लान कैंसिलेशन की कगार पर आ जाता है। ऐसे में बहुत से लोग त्योहार पर घर नहीं जा पाते, तो कुछ लोग मजबूर होकर त्योहार बीत जाने के बाद घर जाने का प्लान तैयार करते हैं। ऐसी सिचुएशन में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन झंझटों के बीच भी एक और रास्ता है।

फेस्टिव सीजन में टिकट मिलना मुश्किल

अभी फेस्टिव सीजन का सबसे बड़ा त्योहार ‘दीपावली’ समीप है। ऐसे में यात्रियों को अभी से इसमें कंफर्म रेल टिकट मिल पाना मुश्किल हो रहा है। अगर आप भी ऐसी ही मुश्किल का सामना कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि यहां बताए जाएंगे वो आसान तरीके जिनसे दिवाली पर आपका घर जाना आसान हो जाएगा। यानि ट्रेन का कंफर्म टिकट कैसे बुक कराएं इसके बारे में टिप्स दिए जाएंगे। लेकिन सबसे पहले समझते हैं कि त्योहार के समय तत्काल टिकट बुक करने में क्या-क्या दिक्कत आती है…

तत्काल टिकट बुक करने में आती है ये दिक्कत

– ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग में पैसेंजर डिटेल भरने में ज्यादा समय लगने से पूरा कोटा ही बुक हो जाता है और फिर टिकट नहीं मिल पाता
– अगर डिटेल जल्द भर भी लें, तो पेमेंट पर बात अटक जाती है, कार्ड डिटेल भरने के बाद, नेटवर्क की समस्या अलग रहती है
– ऑफलाइन तत्काल टिकट के लिए आपको अपना ऑफिस और बाकी सारा काम छोड़कर रेलवे काउंटर की एक लंबी लाइन में जल्दी लगना होगा। अगर इस लाइन में ज्यादा पीछे रहे तो भी टिकट नहीं मिलेगा

अपनाएं ये टिप्स

इसलिए बढ़िया प्लानिंग जरूरी है ताकि पूरा प्लान चौपट न हो। अगर इन टिप्स पर काम करें तो कंफर्म टिकट के लिए बात बन सकती है…

मास्टर लिस्ट में नाम करें एड

यह एक तरह का फीचर है, जो IRCTC के एप या वेबसाइट में है। जब कभी भी ट्रेन की टिकट बुक करते हैं तो यही मास्टर लिस्ट काम आती है। मास्टर लिस्ट में पहले से ही पैसेंजर्स की जानकारी सेव करके रखी जा सकती है। इस लिस्ट को माई प्रोफाइल पर जाकर भी सेव कर सकते हैं। उसके बाद आसानी से टिकट बुक कर पाएंगे। जब भी टिकट बुक करना हो बस Add Passenger पर क्लिक कर जिसे एड करना हो कर लें। इसमें कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना तत्काल के मुकाबले ज्यादा बढ़ जाती है।

ऑनलाइन पेमेंट के ये तरीके अपनाएं

बेहतर होगा कि IRCTC के वॉलेट में पैसा जमा रखें ताकि आसानी से टिकट का पेमेंट कर पाएं और कार्ड डिटेल डालने की जरूरत न पड़े। इससे आपका समय बचेगा और टिकट जल्द मिलेगी।

अच्छी इन्टरनेट स्पीड जरूरी

अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होने से ट्रेन टिकट बुक करते समय किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। ऐसे में बढ़िया इंटरनेट स्पीड होनी चाहिए।

लॉग इन का रखें खास खयाल

टिकट लाइव होने से पहले ही IRCTC की साइट पर लॉग इन कर लें। ऐसा करने से टिकट लाइव होते ही टिकट जल्दी बुक कर पाएंगे।

बैंक डिटेल्स रखें रेडी

यदि IRCTC वॉलेट में पैसा नहीं डालना चाहते हैं तो टिकट करने से पहले अपनी बैंक डिटेल्स अपने पास रखें। OTP के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल फोन को अपने पास रखें जिससे आपका समय बच जाए और आपकी टिकट बुक हो जाए या फिर गूगल पे और पेटीएम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दो वेब ब्राउजर का करें इस्तेमाल

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में दो वेब ब्राउजर को ओपन रखें क्योंकि अगर एक वेब ब्राउजर में किसी भी तरह की कोई परेशानी आए तो दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल कर पाएं।

ज्यादा कोटे वाली ट्रेन का चुनाव करें

जब भी टिकट बुक करने जाएं तो उस ट्रेन का चुनाव करें जिसमें ज्यादा कोटे हों। इससे कंफर्म टिकट मिलने के अधिक चांस होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.