हावड़ा अहमदाबाद एक्सप्रेस का हो जयपुर-बीकानेर तक विस्तार

Spread the love

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने उठाई मांग
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को लिखा पत्र


जयपुर.
अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने मध्य एवं पश्चिमी राजस्थान का देश के पूर्वाचंल में स्थित प्रदेशों में आवागमन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय द्वारा प्रतिदिन संचालित हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में चार दिन जयपुर एवं तीन दिन बीकानेर तक रुट विस्तार की मांग पर केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा है। उन्हें पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि वर्तमान में गाड़ी संख्या 12833-12834 हावडा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का संचालन प्रतिदिन हावड़ा से अहमदाबाद के मध्य किया जा रहा है। जो व्यापारिक एवं पर्यटन की दृष्टि से पूर्वी भारत के लोगो को पश्चिमी क्षेत्र से जोड़ती है। यदि उक्त हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का रूट विस्तार अहमदाबाद से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन वाया मेहसाणा, पालनपुर, आबू रोड, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा होते हुए जयपुर तक किया जाए और सप्ताह के शेष तीन दिन का विस्तार भी अहमदाबाद से बढ़ाकर वाया मेहसाणा, पालनपुर, आबूरोड, मारवाड़, लूणी, जोधपुर, मेड़ता रोड, नागौर, नोखा होते हुए बीकानेर तक किया जाता है तो उक्त ट्रेन के रूट विस्तार से पाली मारवाड़ का जुड़ाव बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर के साथ-साथ कोलकाता, खडग़पुर, टाटानगर, राउरकेला, झारसुगुड़ा, बिलासपुर, नागपुर, सूरत वड़ोदरा, अहमदाबाद होने से व्यापारिक एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से लाभदायक सिद्व होगा।
चूंकि: वर्तमान में उक्त हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा पांच रैक से संचालित की जा रही है और उक्त रूट विस्तारीकरण में इसके लिए मात्र एक अतिरिक्त रैक की आवश्यकता होगी यानी कुल मिलाकर इसमें छ: रैक का उपयोग ही होगा। जिसके चलते रेलवे पर ज्यादा भार भी नहीं पडेगा और राजस्थान के जयपुर, अजमेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, पाली, सिरोही के आमजन व्यापारियों एवं पर्यटकों को आवाजाही का एक और सुगम रेल यातायात का समग्र लाभ मिल सकेगा।
अत: आप हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का रूट विस्तार सप्ताह में चार दिन जयपुर एवं तीन दिन बीकानेर तक किये जाने हेतु सक्षम स्वीकृति के प्रस्ताव तैयार कराने हेतु रेलवे बोर्ड नई दिल्ली को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करावें। निश्चित ही राजस्थान प्रदेश से देश के पूर्वाचंल प्रदेशों को जोडऩे की एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में उक्त ट्रेन का संचालन आमजन, व्यापारियों एवं पर्यटकों के लिये लाभदायक सिद्व होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *