अंगे्रजी और जर्मन में है बहुत से समान शब्द

Spread the love

जर्मन सीखने में मिलती है मदद
लगभग 5000 शब्द है एक जैसे


जयपुर.
अक्सर जर्मन भाषा सीखने की इच्छा रखने वाले कई युवा यह सोचकर हिचक जाते है कि जर्मन कठिन भाषा है जबकि यह सच नहीं है। जर्मन भी एक यूरोपीय भाषा ही है और बहुत से शब्द ऐसे है जो जर्मन और अंगे्रजी में समान है। विशेषज्ञों का कहना है कि लगभग 5000 शब्द तो ऐसे है जो दोनों भाषाओं में मिलते है उनके उच्चारण भेेद अलग हो सकते है। अंगे्रजी के इन शब्दों से तो जर्मन भाषा सीखने में मदद ही मिलती है। जैसे अनानास शब्द जर्मन में भी है। आईपैड, पिज्जा, ग्लास, प्लास्टिक, होटेल, आर्म, फिंगर, गोल्फ, हॉर्न, जैकेट, अरेस्ट, पार्टनर, विंटर, आदि। इन शब्दों के उपयोग से जर्मन शब्दों का उपयोग कई गुना पढ़ जाता है।

कुछ में सरल नियम लागू

कुछ शब्दों में जर्मन ग्रामर के सरल नियमों का पालन करना होता है जैसे किसी शब्द के अंत में एटीई, आईजेडई और आईएफवाई आते है तो अंत में आईईआरईएन में बदल जाते है। जैसे मोटिवेट-मोटिवियरन, इनिशियेट-इनिशियिरन, ऑपरेट-ऑपेरेयिन, डोमिनेट-डोमिनियरन आदि। इस नियम की पालना करने से स्वयं को भी अच्छा लगता है और ऐसा अनुभव होता है कि हम स्वयं शब्द बना रहे है।
इसी तरह वर्ब यानि कि क्रिया में स्टॉप-स्टोपन, ब्लॉक-ब्लॉकन, स्टार्ट-स्टार्टन, पार्क-पार्कन, बेक-बेकन, पोस्ट-पोस्टन जैसे बहुत से शब्द है। इनसे शब्द क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। नाउन यानि की संज्ञा में भी ऐसा ही है। मीडिया को मेडियन, वहीं बेबी, कम्प्यूटर, लैपटॉप आदि शब्द शामिल है।

-देवकरण सैनी
-संपर्क-7597559400.
-लेखक ई लैंग्वेज स्टूडियो के निदेशक और जर्मन स्पीकर्स क्लब के संयोजक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.