दवाओं के बारे मे क्या आप जानते हैं यह अहम बात

Spread the love

जयपुर। वर्तमान दौर में आपको हर घर में बीमार मिल जाएंगे। ऐसे में हर घर में दवाओं का मिलना भी आम हो गया है। कुछ घरों में तो अन्य रोजमर्रा के सामान की तरह इमरजेंसी मेडिसिन भी आसानी से मिल जाएंगी। हमें मेडिसिन रखने के साथ उनके उपयोग को लेकर कुछ जानकारियां रखना भी लाजिमी है। वैसे तो अधिकतर लोग दवा खरीदते समय ही उसकी एक्सपायरी डेट देख लेते हैं और मेडिकल स्टोर वाला भी आपको दवा मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट देखकर ही दवा देता है। जानकारी के अनुसार एक्सपायरी दवाएं शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें एक्सपायरी डेट को लेकर यह जानकारी नहीं होती है कि एक्सपायरी के बाद उस दवा इस्तेमाल करना सही है या नुकसानदायक।

आखिर क्या है मेडिसिन के एक्सपायरी होने का मतलब

किसी दवा के एक्सपायर होने की तारीख का मतलब यह है कि उस तारीख के बाद वह दवा उपयोग करने योग्य नहीं है। एक्सपायरी डेट के बाद उस दवा को उपयोग करने से आपके शरीर व स्वास्थ्य को कोई भी नुकसान हो सकता है। साथ ही इस दवा के एक्सपायरी डेट के बाद उपयोग से आपको संबंधित बीमारी से राहत मिलने की भी कोई निश्चितता नहीं होती है। हर दो दवा पर दो तारीख अंकित होती है। एक मैन्युफेक्चरिंग डेट यानि दवा को बनाने की तारीख व दूसरी एक्सपायरी डेट यानि इस तारीख के बाद वह दवा उपयोग करने योग्य नहीं है।

एक समय बाद खराब होने लगती हैं दवाएं

सभी दवाओं का निर्माण केमिकल यानि रासायनिक पदार्थों से होता है। प्रत्येक केमिकल में समय के साथ परिवर्तन आता है और उसके गुण धर्म व तासीर बदल जाती है। दवा केमिकल से बनती हैं तो ऐसे ही बदलाव दवा में भी आते हैं। हवा, नमी, गर्मी सहित विभिन्न प्रभावों के चलते समय बीतने के साथ दवाओं की प्रभावशीलता घटने लगती हैं। इससे साइड-इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए दवा बनाने वाली सभी कंपनियां अपने उत्पादों पर उनकी उपयोगिता खत्म होने की एक निर्धारित तारीख अंकित करती हैं।

बिना डॉक्टर की सलाह के न खाएं दवा

कई बार हम कहीं पढक़र या किसी के कहने पर खुद को ही डॉक्टर समझ दवाओं का उपयोग करने लगते हैं। हम बीमारी के इलाज के लिए अपने हिसाब से दवा तो ले लेते हैं, लेकिन हमें उस दवा के साइड इफेक्ट व अन्य नुकसान का पता नहीं होता है, जिसके बाद में हमें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में हमें बिना डॉक्टर की सलाह के दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *