क्या आप जानते हैं शोले के ठाकुर का असली नाम

Spread the love

मुंबई, 10 जुलाई। फिल्म अभिनेता अनिल कपूर ने कहा कि मशहूर फिल्मकार-गीतकार गुलजार के साथ मशहूर अभिनेता संजीव कुमार की रचनात्मक साझेदारी हॉलीवुड के दिग्गज मार्टिन स्कॉर्सेस और रॉबर्ट डी नीरो की प्रतिष्ठित जोड़ी जैसी थी।
कुमार का असली नाम हरिभाई जरीवाला था। उन्हें भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में से एक माना जाता है। उनकी और गुलजार की जोड़ी ने ‘मौसम’, ‘आंधी’, ‘अंगूर’, ‘कोशिश’ और ‘परिचय’ जैसी बेहतरीन फिल्में दीं।
उसी दौर में स्कॉर्सेस और डी नीरो ने हॉलीवुड की बेहतरी फिल्मों ‘मीन स्ट्रीट्स’, ‘टैक्सी ड्राइवर’, ‘न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क’ और ‘रेजिंग बुल’ के लिए साझेदारी की।
कपूर ने कहा कि उन्होंने बचपन में कुमार की 1968 में आई फिल्म ‘राजा और रंक’ देखी थी और तभी से वह उनके अभिनय के बड़े प्रशंसक थे।

संजीव कुमार की जीवनी का विमोचन

कपूर ने ‘संजीव कुमार- द एक्टर वी ऑल लव्ड’ के विमोचन के अवसर पर कहा, ‘दस्तक’ से लेकर ‘कोशिश’, ‘शोले’, ‘अनामिका’ से लेकर ‘मनचली’ तक मैंने उनकी सभी फिल्में देखी हैं और खासतौर पर वे सभी फिल्में, जो उन्होंने जया बच्चन जी के साथ की थीं। गुलजार साहब ने हरिभाई के साथ कई फिल्मों का निर्देशन किया था। यह (जोड़ी) मार्टिन स्कॉर्सेस और रॉबर्ट डी नीरो की तरह थी।’’
दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार की जीवनी का शनिवार को उनकी 84वीं जयंती पर विमोचन किया गया। इस पुस्तक को रीता राममूर्ति गुप्ता और कुमार के भतीजे उदय जरीवाला ने लिखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version