हल्के में नहीं ले धारा 148 का नोटिस

Spread the love

पुनर्मूल्यांकन पर वीसीएम आयोजित


मदनगंज किशनगढ़.
दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की किशनगढ़ शाखा ने आज आयकर के तहत पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया पर एक वीसीएम आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन किशनगढ़ सीए शाखा अध्यक्ष सीए मोहित जैन ने किया। इस सत्र में सीए मनोज गुप्ता जोधपुर से वक्ता रहे।
सीए मनोज गुप्ता ने बताया कि आयकर के तहत पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के बारे मे बताया की कोई भी करदाता धारा 148 में प्राप्त नोटिस को हल्के में ना ले। नोटिस प्राप्त होते ही विधिक सलाह लें। यह नोटिस प्राप्त होने के 30 दिनों में अपने आर्थिक व्यवहार को पुन: देखकर आयकर विवरणी फाइल करनी होती है। उक्त धारा में नोटिस जारी करने से पहले विभाग के अधिकारी को पूर्ण विश्वास होना चाहिए कि कुछ आय कर के दायरे से बाहर रह गई है। अगर बिना पूर्ण तैयारी और केवल जांच के लिए नोटिस जारी होता है तो कई न्यायालयीन फैसलों के अनुसार यह नोटिस अवैध हो जाएगा। इन नोटिस के दायरे में ऐसे भी लोग आए हैं जो नियमित विवरणी फाइल नहीं कर रहे हैं।
पिछले कुछ महीनो में कई करदाताओं को ऐसे नोटिस प्राप्त हुए हैं। अब इन सभी नोटिस का जवाब ऑनलाइन पोर्टल पर देना होगा।
इसके अलावा इनसे संबंधित कई तरह के सवालों के जवाब दिए। अच्छे तरीके से कार्यक्रम हो इसके लिए सवाल जवाब शैली में सभी सदस्यों से प्रश्न किए एवं उन्होंने सही उत्तर भी दिए। सीए सदस्यों ने जूम प्लेटफॉर्म के द्वारा भाग लिया। इस वीसीएम मे 50 से अधिक सीए सदस्यों ने भाग लिया।
संचालन सीए अनिरुद्ध बियानी ने किया। शाखा सचिव सीए प्रवीण जैन ने सभी अतिथि, वक्ता और सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *