गोवंश को बचाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि का वितरण जारी

Spread the love

भारत विकास परिषद जुटी है अभियान में


मदनगंज-किशनगढ़.
भारत विकास परिषद मुख्य शाखा मदनगंज किशनगढ द्वारा गौवंश में हुए संकमण लम्पी स्कीन डिजीज नामक बीमारी के निदान के लिए एक प्रभावशाली आयुर्वेदिक औषधि का रसायन विशेषज्ञों की देखरेख बना कर किशनगढ उपखण्ड क्षेत्र में सभी गौशालाओ में निशुल्क रूप से वितरण किया जा रहा है।
लम्पी स्कीन डिजीज एक संक्रामक बिमारी होने के कारण गोवंश में वर्तमान समय में एक भयानक महामारी का रूप धारण कर चुकी है। वर्तमान समय में उपखण्ड क्षेत्र में प्रतिदिन सैकङो गायो का देवलोक हो रहा है जो कि एक गम्भीर चिंताजनक विषय है। प्रशासन द्वारा संक्रमित गायों को उपचार हेतु सरकारी कांजी हाऊस में ले जाया जा रहा है। कांजी हाऊस में भी भाविप द्वारा निशुल्क दवाई का वितरण किया जा रहा है। साथ ही किशनगढ उपखण्ड क्षेत्र की सभी गौशालाओ में भाविप द्वारा निशुल्क दवा वितरण का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। लगभग सोलह हजार खुराक की एक खेप का पूर्ण रूप से वितरण किए जाने के बाद दुसरी खेप का भी वितरण शुरू कर दिया गया है। दवाई प्रभावशाली होने के कारण क्षेत्रवासियो द्वारा मांग बहुत आ रही है। किसी भी व्यक्ति को अगर व्यक्तिगत रूप से दवा चाहिए तो उसके लिए वह मुख्य चौराहे स्थित मदनगंज मेडीकल हॉल पर भी लगाये गये औषधि विपणन केंद्र से रियायती दर पर खरीद सकते है। विपणन केंद्र पर भी औषधि की मांग बहुत हैं।
दवाई वितरण कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी परसाराम सैनी एवं जिला कलेक्टर अंशदीप का भी सराहनीय सहयोग मिल रहा है। एक विशेष बात देखने को मिल रही है कि दुधारू गोवंश संक्रमण से सबसे अधिक पीडित हैं। गौवंश का इस महामारी को झेलना मानव जाति के लिए शुभ संकेत नही है। देश भर में प्रतिदिन लाखों गोवंश खत्म हो रहा है जो भारतवर्ष के लिए बहुत चिंताजनक विषय है। राज्य सरकार एवं भारत सरकार द्वारा भी इस महामारी की रोकथाम के लिए गम्भीरतापूर्वक कारगर कदम उठाए गए है। सामाजिक दायित्व के नाते भारत विकास परिषद ने भी इस विषय की चिंता करते हुए प्रारम्भ किया हैं जिससे मानवता का पालन करने वाली गौमाता एवम गौवंश का संरक्षण हो सके। उपर्युक्त दवाई के लिए कोई भी जरूरतमंद नागरिक भारत विकास परिषद के किसी भी कार्यकर्ता से सम्पर्क कर सकता है। कोरोना काल में भी गाय का दूध, गोमूत्र आदि बहुत कारगर साबित हुआ था। गाय माता को बचाना मानव जाति के लिए बहुत जरूरी है।

About newsray24

Check Also

Jaipur के दो युवा मूर्तिकारों ने बनाई सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा, गुजरात में होगी स्थापित

Spread the love जयपुर। जयपुर के दो युवा मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई महान सम्राट पृथ्‍वीराज …

Leave a Reply

Your email address will not be published.