विद्यार्थियों को बांटे मास्क एवं सेनेटाइजर

Spread the love

जयपुर.
विधानसभा क्षेत्र जमवारामगढ़ में कोविड काल को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रयासों के साथ साथ स्वयंसेवी संस्थाओं व सामाजिक संस्थानों द्वारा भी अपने अपने स्तर पर प्रयास किये जा रहें हैं। उन्हीं प्रयासों की कड़ी में केयर विद प्रेयर एवं नाथ संस्कृति सेवा संस्थान के द्वारा ग्राम पंचायत खवारानीजी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय शिवपुरा के नामांकित सभी विद्यार्थियों कार्यरत सभी शिक्षकों व वितरण के समय उपस्थित अभिभावकों को एन 95 व सिंगल यूज मास्क, सेनेटाइजर व दस्तानों सहित इम्युनिटी बूस्ट अप हेतु सॉफ्ट ड्रिंक्स वितरित किया गया। इससे पूर्व संस्थान सचिव सरिता योगी ने कोरोना से बचाव के तौर तरीकों के साथ साथ वितरित सामग्री के उपयोग के बारे में भी विद्यार्थियों को विस्तार से समझाया। प्रधानाध्यापक राज कुमार शर्मा ने दोनों संस्थानों को विद्यार्थियों के हित में किये गए इस कार्य के लिये आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर अभिभावक नाथूराम गुर्जर, बनवारी लाल गुर्जर, इदरिस खान एवं पूर्व छात्रा सीमा गुर्जर उपस्थित रहे।

पैकिंग में रखी जूट की अनिवार्यता

केंद्र सरकार ने जूट वर्ष 2021-22, 1 जुलाई 2021 से 30 जूनए 2022 के लिए पैकेजिंग में जूट के अनिवार्य उपयोग हेतु आरक्षण नियमों को मंजूरी दी है। जूट वर्ष 2021-22 के लिए अनुमोदित आवश्यक पैकेज नियमों के तहत खाद्यान्न की 100 प्रतिशत और चीनी की 20 प्रतिशत पैकिंग जूट बैग में करने को अनिवार्य बनाया गया है।
जूट उद्योग का सामान्य रूप से भारत की राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में और विशेष रूप से पूर्वी क्षेत्र यानी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम, त्रिपुरा, मेघालय, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में महत्वपूर्ण स्थान है। यह पूर्वी क्षेत्र विशेष रूप से पश्चिम बंगाल में एक प्रमुख उद्योग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.