योग से दूरी ने खोली बीमारियों की राह- दीयाकुमारी

Spread the love

राजसमंद में योग महोत्सव

राजसमन्द, 8 जनवरी। आयुष मंत्रालय भारत सरकार और गायत्री शक्ति पीठ राजसमन्द द्वारा आयोजित योग महोत्सव में सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि योग हमारी जीवन शैली और संस्कृति का महत्वपूर्ण अंग रहा है। भारत में ऋषि, मुनि योग से अपने शरीर के पंचतत्वों को संतुलित रखते थे, उस समय यह हमारी शिक्षा में भी शामिल था। वेदों में योग का महत्व बताया गया है। योग से हमारा मन शांत रहता है, जिसका असर हमारे व्यवहार पर पड़ता है जो कि आगे चलकर विश्व शांति में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होता है।

सांसद ने कहा कि समय के बदलाव के कारण धीरे-धीरे योग हमारे जीवन से दूर होता चला गया और यही कारण है कि आज कई बीमारियों का मुकाबला हम नहीं कर पाएं। योग चिकित्सा में कई बीमारियों का ईलाज सम्भव है, जरूरत सिर्फ उस योग को करने और जीवन में अपनाने की है।
हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योग के महत्व को समझकर हमारे जीवन में अपनाने पर जोर दिया और 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाकर पूरे विश्व को एक नई दिशा प्रदान की है। योग सिर्फ शरीर ही नहीं, मानसिक मजबूती भी देता है। योग हमारी धरोहर है। सांसद ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र खोलने की मांग

सांसद दीयाकुमारी कहा कि ने योग को बढ़ावा देने का यह प्रयास प्रशसंनीय है। आयुष राज्यमंत्री डॉ. महेन्द्र भाई मुंजपरा से अनुरोध करते हुए कहा कि राजसमंद में योग के प्रति काफी रूझान है। क्षेत्रवासियों की मांग को ध्यान में रखते हुए राजसमंद में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र (आयुष हॉस्पीटल) खोले जाने के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध किया गया है, उसे स्वीकार करते हुए इसकी स्वीकृति प्रदान करें।
आयुष राज्यमंत्री डॉ. महेन्द्र भाई मुंजपरा ने कहा कि योग जीवन का अभिन्न अंग है। पीएम मोदी भी इसमें पूरी रुचि रखते हैं। सांसद दीया द्वारा राजसमन्द में योग केंद्र खोले जाने की मांग पर राज्य मंत्री ने कहा कि हम एक से ज्यादा योग केंद्र खोल सकते हैं, लेकिन योग केंद्र खुलवाने का पहला अधिकार बहन सांसद दीयाकुमारी का है और बाद में विधायक सीपी जोशी का।
बाद में सांसद ने आयुष मंत्री को राजसमंद जिला मुख्यालय पर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र तथा आयुष केंद्र खोलने का अनुरोध पत्र दिया, जिस पर मंत्री ने सहमति प्रदान की व जल्द खोलने का आश्वासन दिया ।

विधानसभा अध्यक्ष जोशी ने भी किया संबोधित

दामोदर स्टेडियम लाल बाग नाथद्वारा में आयोजित योग महोत्सव कार्यक्रम को आयुष मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेन्द्रभाई कालुभाई, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी, निदेशक राघवेंद्र राव ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर योगासन खेल संघ जिलाध्यक्ष कर्णवीर सिंह राठौड़, सचिव हिमांशु पालीवाल, निदेशक राघवेंद्र राव, जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल, नाथद्वारा नगरपालिका अध्यक्ष मनीष राठी, नगरपरिषद राजसमन्द के अध्यक्ष अशोक टांक सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संयोजन दिनेश श्रीमाली ने किया। कार्यक्रम के दौरान सभागार के नजदीक ही योग और आयुष सम्बन्धी विषयों पर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

About newsray24

Check Also

बदलती जीवन शैली दे रही है मौत

Spread the love दिल के दौरे पडऩे का मुख्य कारणस्वास्थ्य पर ध्यान देना हुआ जरूरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.