सामाजिक बदलाव में मीडिया एवं संचार पर चर्चा

Spread the love

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक परिचर्चा का आयोजन


जयपुर.
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के संस्कृति एवं मीडिया अध्ययन विभाग ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक परिचर्चा का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में बोलिंग ग्रीन स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका के स्कूल ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन में एमेरिटस प्रोफेसर श्रीनिवास राज मेलकोटे और टेक्सस विश्वविद्यालय एल पासो अमेरिका के संचार विभाग में प्रोफेसर अरविन्द सिंघल द्वारा सम्पादित पुस्तक हैंडबुक ऑफ कम्युनिकेशन एंड डेवलपमेंट (एडवर्ड एल्गर 2021) के बारे में चर्चा गूगल मीट मंच पर की गयी।
विकास संचार के क्षेत्र में मूर्धन्य स्थान रखने वाले आमंत्रित वक्ता प्रो. श्रीनिवास राज मेलकोटे ने पुस्तक के मुख्य निष्कर्षों को रेखांकित किया और विकास तथा सामाजिक बदलाव में मीडिया और संचार की भूमिका पर चर्चा की। प्रो. मेलकोटे ने बताया कि आज के सन्दर्भ में विकास संचार का लक्ष्य आम जनों का सशक्तिकरण विकास कार्यक्रमों में उनकी सहभागिता का संवर्धन तथा विकास में सामाजिक न्याय की प्राप्ति है। उन्होंने आगे कहा कि विकास का उद्देश्य लोगों को गरीबी और असमानता से मुक्ति और बेहतर तथा सम्मानजनक जीवन जीने की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना है।
संस्कृति एवं मीडिया अध्ययन विभाग के प्रभारी अध्यक्ष प्रो. जगदीश जाधव ने उद्घाटन भाषण दिया। कार्यक्रम का संचालन विभाग की छात्रा अदिति खरे (बैच 2019-21) ने किया। विभाग के समन्वयक डॉ. निकोलस लकड़ा ने अतिथियों और प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापन दिया। विभाग के प्राध्यापक डॉ. प्रांता प्रतीक पटनायक, डॉ. नीरू प्रसाद और डॉ. अनूप कुमार ने कार्यक्रम को आयोजित किया। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय और देश-विदेश के अन्य विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं के छात्रों, शोधार्थियों और प्राध्यापकों ने कार्यक्रम में भाग लिया।
विभाग ने मीडिया और संचार के क्षेत्र में नूतन शोध और अकादमिक योगदान पर विचार विमर्श हेतु पुस्तक परिचर्चा श्रृंखला की शुरुआत की है। छात्र, शोधार्थी, संकाय सदस्य विभाग की इस श्रृंखला से लाभान्वित होंगे।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.