आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्रामीण क्षेत्रों का विकास जरूरी: दीया कुमारी

Spread the love

राजसमंद। सांसद दीया कुमारी ने संसदीय क्षेत्र की जैतारण विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अमरपुरा में नवीन पंचायत भवन का उद्घाटन किया। दोपहर में पंचायत भवन, सड़क व विद्यालय संबंधी स्वीकृत कार्यों के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद दीया कुमारी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र का विकसित और आत्मनिर्भर होना अत्यन्त आवश्यक है। स्वीकृत कार्यों से ग्रामीणों की स्थानीय समस्याओं का समाधान होगा, वहीं उन्हें ग्रामीण क्षेत्र की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद भी मिलेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में जुटी है मोदी सरकार

सांसद ने कहा कि भाजपा विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है, जो पीएम मोदी के नेतृत्व में ग्रामीण क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार द्वारा आज पेयजल सुविधा के लिए जहां अमृत सरोवर के माध्यम से गांवों में तालाबों की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। वहीं जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर नल से जल पहुंचाने का कार्य भी किया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के साथ साथ स्वच्छता का भी ध्यान रखा जा रहा है।

आयुष्मान भारत में 5 लाख तक इलाज निशुल्क

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना में गांवों में बिजली उपलब्ध कराई जा रही है वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना में निःशुल्क आवास दिए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना में पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। वहीं पशुधन सुरक्षा के लिए पशुओं का बीमा किया जा रहा है।

कांग्रेस राज में बढ़े अपराध और अत्याचार

सांसद दीया ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि राजस्थान में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार में अपराध, अत्याचार, दुष्कर्म, लूट, चोरी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। किसानों और युवाओं के साथ झूठे वादे कर उन्हें गुमराह किया जा रहा है, जिसे जनता को समझना होगा।
कार्यक्रम को जैतारण विधायक अविनाश गहलोत और राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर संत नारायण दास, मेधा राम सोलंकी, पप्पू राम कुमावत, उपप्रधान रासा सिंह रावत, जिला परिषद सदस्य दिग्विजय सिंह, किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष कालूराम गहलोत, सरपंच लादु सिंह, पंचायत समिति सदस्य, पंचायतों के सरपंच एवं आमजन उपस्थित थे।
सांसद दीया कुमारी ने जैतारण भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सीरवी समाज परगना के संरक्षक मल्लाराम सीरवी के निधन पर उनके निवास स्थान पर दिवंगत आत्मा को पुष्पांजलि अर्पित कर शोकाकुल परिजनों को सांत्वना प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *