दिल्ली सरकार दे रही अनुदान : 2375 रुपए में घर पर लगाएं ईवी चार्जर

Spread the love

नई दिल्ली, 26 अप्रेल। देश में इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री तेजी से बढ़ी है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अब निजी स्तर पर भी चार्जिंग प्वाइंट खोलने की अनुमति दे दी है। इस तरह की व्यवस्था के तहत लोग अपने घरों पर कम लागत में ही चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर सकेंगे। हाल ही दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली के वसंत कुंज आवासीय समुदाय में मैजेंटा ग्रुप की ओर से आपूर्ति किए गए एलईवी एसी चार्जर का उद्घाटन किया। दिल्ली सरकार की एक योजना के तहत इस तरह के चार्जर के लिए आवेदक को सब्सिडी के बाद 2375 रुपये का ही भुगतान करना होगा।

कंपनी लगाएगी इसी माह 100 चार्जर

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्ज करने में परेशानी नहीं हो। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक समझौते के तहत घरों पर ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए मैजेंटा कंपनी को अनुमति दी है। योजना का शुभारंभ परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा कर दिया गया है। इसी के अंतर्गत रोहिणी नगर में कई चार्जर लगाए गए हैं। अप्रैल 2022 के अंत तक इस तरह के 100 से अधिक चार्जर लगाने की कंपनी की योजना है।

दिल्ली में 10 हजार चार्जर लगाने का लक्ष्य

इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए मैजेंटा कंपनी दिल्ली के आस-पास ऐसे 10 हजार चार्जर लगाएगी। वहीं मैजेंटा चार्जर एक ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आता है, जिससे इसके उपयोग में आसानी रहती है। यह आसान ब्ल्यूटूथ आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली के साथ आता है।

जून तक शुरू हो जाएंगे 71 ईवी स्टेशन

दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार की दिल्ली में अभी 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना है। इसके तहत पहले चरण में 71 चार्जिंग स्टेशन जून तक चालू कर दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार पीपीपी मॉडल के तहत दिल्ली में स्थापित किए जाने वाले 100 चार्जिंग स्टेशनों में 71 स्टेशन जून 2022 तक शुरू हो जाएंगे। अभी दिल्ली में करीब 400 ईवी चार्जिंग स्टेशन कार्यरत हैं। सरकार की मंशा इनको बढ़ाकर दोगुना करने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *