मुंबई में 18 अप्रेल को खुलेगा देश का पहला एपल स्टोर, किराया 42 लाख रुपए महीना

Spread the love

नई दिल्ली। भारत में पहली बार दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी एपल के दो स्टोर खुलने जा रहे हैं। कंपनी का पहला फ्लैगशिप रिटेल स्टोर मुंबई में 18 अप्रेल को खुलेगा। वहीं दूसरा स्टोर दिल्ली में 20 अप्रेल को खोला जाएगा। मुंबई में स्टोर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में खोला जाएगा। ये मॉल मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में है। वहीं दूसरा स्टोर दिल्ली के साकेत में खुलेगा। स्टोर ओपनिंग के लिए एपल के सीईओ टिम कुक के भारत आने की उम्मीद है।
एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में एपल के स्टोर के आस-पास 22 कंपीटीटर ब्रांड्स न तो अपना स्टोर खोल सकते हैं और न ही एडवर्टाइजमेंट कर सकेंगे। ये एग्रीमेंट का हिस्सा है। इनमें अमेजन, फेसबुक, गूगल, एलजी, माइक्रोसॉफ्ट, सोनी जैसे ब्रांड शामिल हैं। एपल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की थी। इसके तीन इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सर्विस (ईएमएस) पार्टनर- फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन हैं। आईफोन एसई के बाद भारत में आईफोन 11, आईफोन 12, आईफोन 13 और आईफोन 14 की मैन्युफैक्चरिंग भी की गई। फॉक्सकॉन का प्लांट चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में है।

सिक्योरिटी डिपॉजिट ही 2.52 करोड़ रुपए

एपल साकेत के लिए बैरिकेड को मंगलवार सुबह रिवील किया गया। इसमें एक यूनीक डिजाइन है, जो दिल्ली के कई गेट से इंस्पायर हैं। वहीं मुंबई के आउटलेट की डिजाइन शहर की आइकॉनिक ‘काली-पीली’ टैक्सियों से इंस्पायर है। ये 20,000 स्क्वायर से ज्यादा के एरिया में 3 फ्लोर में फैला होगा। इसका हर महीने का किराया 42 लाख रुपए है। कंपनी ने सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर में छह महीने का किराया 2.52 करोड़ रुपए जमा कराया हैै। इसमें हर 3 साल में 15% की बढ़ोतरी की जाएगी। इन स्टोर्स में कंपनी के कई प्रोडक्ट्स और सर्विसेज एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे। स्टोर में ग्राहक अपने एपल डिवाइसेज एक्सचेंज कर सकेंगे। उन्हें ‘जीनियस बार’ का ऑप्शन भी मिलेगा। इसमें एक्सपर्ट सर्विस और सपोर्ट दिया जाता है।

वर्ष 2020 में की थी स्टोर खोलने की घोषणा

कोविड-19 महामारी के कारण भारत में एपल स्टोर्स के लॉन्च में देरी हुई है। 2020 में एपल की एनुअल शेयरहोल्डर्स मीटिंग के दौरान सीईओ टिम कुक ने कहा था कि वे नहीं चाहते कि भारत में ‘कोई और हमारे लिए ब्रांड चलाएं।’ लेकिन 2021 में स्टोर खोलने का एपल का प्लान महामारी के कारण पटरी से उतर गया था। सालों से एपल के रिटेल पार्टनर बड़े और छोटे भारतीय शहरों में थर्ड-पार्टी स्टोर चला रहे हैं, लेकिन वैसा एक्पीरियंस नहीं दे पा रहे जैसा कि न्यूयॉर्क के फिफ्थ एवेन्यू, लंदन की रीजेंट स्ट्रीट या सिंगापुर के मरीना बे में मिलता है। एपल के स्टोर दुनिया के कुछ सबसे सक्सेसफुल रिटेल आउटलेट हैं और बेहद फायदेमंद हैं।

वर्जीनिया में खोला पहला स्टोर

एपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स ने 2001 में वर्जीनिया में पहला एपल स्टोर खोला था। तब कई लोगों ने उनके फेल होने की भविष्यवाणी की थी, लेकिन कंपनी के स्टोर खोलने की रणनीति बेहद सफल रही। एपल के अब 500 से ज्यादा रिटेल स्टोर हैं, जिनमें से ज्यादातर अमेरिका में हैं, इसके बाद चीन का नंबर है।

स्टोर ओपनिंग के लिए आ सकते हैं कुक

टिम कुक साल 2016 में भारत आए थे। अब 7 साल बाद वो भारत आने का प्लान बना रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान कुक के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करने की उम्मीद है। भारत सरकार इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग पर जोर दे रही है और उसने फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प जैसे एपल के मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर्स को अट्रैक्ट करने के लिए अरबों डॉलर का इन्सेंटिव ऑफर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *