जयपुर योग महोत्सव में दिखे – हठयोग, भक्तियोग, कर्मयोग एवं राजयोग के रंग

Spread the love

जयपुर. नगर निगम ग्रेटर जयपुर की महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर की पहल पर आयोजित जयपुर योग महोत्सव 2023 के तहत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उल्टी गिनती कार्यक्रमों की श्रृंखला में 9 दिन शेष होने के अवसर पर सोमवार को वैशाली नगर स्थित अक्षरधाम स्वामीनारायण मंदिर में आयोजित योग शिविर में पतंजलि योग समिति से योगाचार्य प्रीति शर्मा एवं योगास्थली से हेमलता शर्मा ने सैकड़ों योग प्रेमियों को योगाभ्यास प्राणायाम एवं ध्यान करवाया। शिविर में योगास्थली योग संस्थान के योग अभ्यर्थी बच्चों द्वारा योगाभ्यास फ्यूजन के बेहतरीन प्रदर्शन ने सभी को रोमांचित किया तथा महापौर ने युग से जुड़े शहर के ऐसे होनहार बच्चों को जयपुर योग महोत्सव के तहत प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की घोषणा की।

शिविर का शुभारंभ महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर, मुख्य अतिथि पतंजलि के महेंद्र यादव, विशिष्ट अतिथि क्रीड़ा भारती के मेघ सिंह, ब्रम्हाकुमारी देवांशी, योगास्थली के योगी उमेश शर्मा, पतंजलि के सुभाष यादव, विक्रम चौधरी, पार्षद निशांत सिरोलिया, विनोद चौधरी, प्रवीण यादव, अक्षत खुटेटा, इंद्रप्रकाश धाभाई एवं आध्यात्मिक वक्ता एवं लेखक योगी मनीष भाई विजयवर्गीय ने स्वामीनारायण भगवान की आरती के साथ किया। स्वामीनारायण मंदिर परिवार की ओर से माल्यार्पण एवं प्रभु प्रसादम के साथ अतिथियों का स्वागत कमलेश खंडेलवाल एवं प्रदीप पारीक द्वारा किया गया। महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने जयपुर योग महोत्सव में सहभागिता हेतु स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर के प्रमुख कोठारी स्वामी का आभार ज्ञापित किया तथा भगवान स्वामीनारायण की आरती के साथ विधिवत रूप से उनकी स्वर्णिम प्रतिमा का अभिषेक भी किया।

योगापीस संस्थान के योग निदेशक एवं जयपुर योग महोत्सव 2023 के मुख्या समन्वयक योगी मनीष भाई विजयवर्गीय ने जानकारी दी कि मंगलवार को गायत्री परिवार के सहयोग से पवन वाटिका, जनक मार्ग, हनुमान नगर विस्तार, सिरसी रोड़, जयपुर पर प्रातः 5:45 से 7:30 तक योग शिविर का शुभारंभ गायत्री मंत्रों के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.