राज्य सरकार की योजनाओं से हर वर्ग हो रहा लाभान्वित : मुख्यमंत्री गहलोत

Spread the love


महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर का किया अवलोकन
विभिन्न कार्याें का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण


चित्तौड़गढ/जयपुर, 4 मई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आमजन को महंगाई राहत कैंपों द्वारा महंगाई से राहत प्रदान की जा रही है। सभी पात्र लोगों को कैंपों में आकर अपने हक का लाभ लेना चाहिए। गहलोत गुरुवार को चित्तौड़गढ़ की सेमलपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर के अवलोकन पश्चात वहां उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार महंगाई से परेशान आमजन को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर अधिकतम राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने महंगाई राहत कैंप में लाभार्थियों से मिलकर उन्हें मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए। उन्होंने लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा जनहित में संचालित योजनाओं के लाभों के बारे में अवगत कराया।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से हर वर्ग के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। आमजन के हित में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संचालन में संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास
गहलोत ने वर्चुअल माध्यम से अमरा जी भगत अनगढ़ बावजी पैनोरमा भदेसर, मां पन्नाधाय पैनोरमा माताजी की पांडोली, 132 केवी जीएसएस घटियावली, 33/11 केवी जीएसएस ओछड़ी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर, राजकीय कृषि महाविद्यालय बस्सी के नवीन भवन कार्य तथा भीमेश्वर सांवरिया जी पर्यटन विकास कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने सॉखेड़ा बांध, एएनएम नर्सिंग हॉस्टल के नवीन भवन, कार्यालय समादेष्टा गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र चित्तौड़गढ़ तथा पशु चिकित्सालय विजयपुरा का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने उप जिला चिकित्सालय बस्सी, राजकीय महाविद्यालय घोसुंडा तथा राजकीय विधि सहशिक्षा महाविद्यालय का शुभारंभ भी किया।

 
1.35 करोड़ महिलाओं को मिलेंगे इंटरनेट डेटा युक्त निःशुल्क स्मार्ट फोन
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चरणबद्ध रूप से 1.35 करोड़ महिलाओं को 3 साल की इंटरनेट सुविधा युक्त स्मार्ट फोन निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। पहले चरण में इस वर्ष रक्षाबंधन के अवसर पर प्रदेश में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस निर्णय से प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा।
चिरंजीवी योजना पूरे देश में चर्चा का विषय
गहलोत ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ के तहत प्रदेश में आमजन को 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क उपचार मिल रहा है। अंग प्रत्यारोपण जैसे महंगे उपचार भी इस योजना के तहत निःशुल्क किए जा रहे हैं। इससे लोगों को महंगे इलाज की चिंता से मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा कि इस योजना की पूरे देश में चर्चा हो रही है। राज्य सरकार के निर्णयों से राजस्थान स्वास्थ्य के क्षेत्र में मॉडल स्टेट बनकर उभरा है।


शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान अग्रणी
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के निर्णयों से राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनकर उभरा है। गत चार सालों में राजस्थान में 300 से अधिक नए कॉलेज खोले गए हैं, जिनमें 130 महिला कॉलेज भी शामिल हैं। 500 बालिकाओं के विद्यालय में नामांकन पर कॉलेज खोलने का प्रावधान भी राज्य सरकार द्वारा किया गया है। आज राज्य में 91 विश्वविद्यालय संचालित हैं। प्रदेश में बच्चों को स्थानीय स्तर पर ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है। उन्होंने कहा कि अनुप्रति योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 30 हजार विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत 500 बच्चों को विदेश में पढ़ाई के लिए भेजा जा रहा है।
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को राहत मिली है। इस अवसर पर राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *