रक्तदान शिविर में प्रदान किए प्रमाण पत्र

Spread the love

रक्तदाताओं को हेलमेट भी किया भेंट


जयपुर.
जगदीश नारायण मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा जगदीश शर्मा की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी पत्नी पूर्व पार्षद गीता देवी एवं उनके पुत्र सुरेश शर्मा द्वारा गीतांजलि रेस्टोरेंट सांगानेर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र एवं हेलमेट प्रदान किया गया। इसमें भाजपा महिला मोर्चा जयपुर शहर उपाध्यक्ष पूनम तिलक, पार्षद वार्ड 102 महेंद्र शर्मा, श्योपुर मंडल अध्यक्ष जगदीश चंद्रावत, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष कल्पज्ञ गौतम, प्रमिला वशिष्ठ आदि ने अतिथि की भूमिका निभाई।

देशभर के 200 स्थानों पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेले का आयोजन

कार्पोरेट जगत में मैदानी प्रशिक्षण देने और रोजगार हासिल करने के मौके बढ़ाने के सम्बंध में युवाओं को अधिक अवसर प्रदान करने के लिये कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय अब हर महीने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेलों का आयोजन करेगा। इसी क्रम में 13 जून 2022 को देशभर के 200 से अधिक स्थानों पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मेले का आयोजन किया जायेगा। मेले में 36 से अधिक सेक्टरों से सम्बंधित एक हजार से अधिक कंपनियां हिस्सा लेंगी और कंपनी में प्रशिक्षण देने के लिये प्रशिक्षुओं का चयन करेंगी। पांचवीं से 12वीं कक्षा पास करने के प्रमाणपत्र वाले कौशल विकास प्रमाणपत्र वाले आईटीआई डिप्लोमाधारी या स्नातक डिग्रीधारी इन धंधों-अवसरों के लिये साक्षात्कार दे सकते हैं। उम्मीदवारों को विकल्प दिया जायेगा कि वे पांच सौ से अधिक कामधंधों में से किसी का चयन करें जिनमें वेल्डर्सए, इलेक्ट्रीशियन, हाउसकीपर, ब्यूटीशियन, मेकेनिक और अन्य कार्य शामिल हैं।
प्रशिक्षण अवधि पूरी हो जाने पर उम्मीदवारों को राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त प्रशिक्षु प्रमाणपत्र भी दिया जायेगा जिससे प्रशिक्षुओं को उद्योगों में पहचान मिलेगी। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेलों में हिस्सा लेने वाले संगठनों को एक ही मंच पर भावी प्रशिक्षुओं से मिलने का अवसर मिलेगा। वे वहीं मौके पर उम्मीदवारों का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा कम से कम चार कामगारों वाले छोटे उद्यमों को भी एक ही जगह से प्रशिक्षुओं को रखने का मौका मिलेगा। क्रेडिट बैंक की अवधारणा को भी जल्द शुरू किया जायेगा जिसमें प्रशिक्षण के दौरान जो के्रडिट प्रशिक्षु अर्जित करेगा उसे वहां जमा किया जायेगा। इन के्रडिट प्वॉइंटों को आगे और योग्यता प्राप्त करने में इस्तेमाल किया जा सकेगा। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि अप्रैल में आयोजित पहले वाले प्रशिक्षु मेले की सफलता को मद्देनजर रखते हुये हमने तय किया है कि हर महीने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेले (पीएमएनएएम) का आयोजन किया जायेगा। हमारा लक्ष्य है कि इन मेलों के जरिये दस लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण में लगाया जाये। इससे उम्मीदवारों को न सिर्फ मौके पर अनुभव मिलेगा बल्कि स्थानीय स्तर पर विस्थापन की चुनौती का भी निराकरण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *