दस हजार नए डाकघर खोलेगी केंद्र सरकार

Spread the love

आईटी का होगा भरपूर उपयोग


जयपुर.
डाक विभाग अब देश के उन स्थानों पर भी डाकघर खोलने वाला है जहां अभी तक डाकघर नहीं है। केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है। अब लगभग 10 हजार डाकघर और खोले जाएंगे। इससे आम जनता को लाभ मिलेगा और अपनी बचत सुरक्षित जगह रख सकेगी। निजी बैंकों और कई के्रडिट सोसायटियों में पैसा गंवा चुके लोगों को सुरक्षित पैसा निवेश करने की जगह मिलेगी।
डाक विभाग सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए परियोजनाओं और प्रौद्योगिकियों पर भी काम कर रहा है। डाक विभाग के सचिव अमन शर्मा ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के सम्मेलन में जानकारी दी कि सरकार ने प्रौद्योगिकी का उपयोग कर डाकघरों के आधुनिकीकरण के लिए विभाग को 5200 करोड रुपये प्रदान किए हैं। हमने हाल ही में गुजरात में ड्रोन के माध्यम से डिलिवरी की है। सरकार ने हमें आईटी परियोजना को आगे बढाने के लिए कहा है जिसे हमने 2012 में शुरू किया था। डाक और विभिन्न सरकारी सेवाएं जल्द ही घर के दरवाजे पर दी जाएंगी। शर्मा ने कहा लोगों को डाकघर आने के बजाय प्रौद्योगिकी की मदद से उनके दरवाजे पर सेवाएं पहुंचाई जाएंगी। सचिव ने कहा सरकार हमें अपनी पहुंच और बढाने और अधिक डाकघर खोलने के लिए कह रही है। हमें 10000 और डाकघर खोलने की अनुमति मिली है।
उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि लोगों को उनके आवास के पांच किलोमीटर के दायरे में बैंकिग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध हों। इसलिए हम और डाकघर स्थापित कर रहे हैं। देश में नए 10000 डाकघर चालू वित्त वर्ष के दौरान खोले जाएंगे जिससे भारत में डाकघरों की कुल संख्या लगभग 1.7 लाख हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *