CBSE : 10वीं व 12वीं की सैकण्ड टर्म बोर्ड परीक्षाएं 26 अप्रेल

Spread the love

नई दिल्ली, 9 फरवरी। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)ने कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म-2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। कक्षा दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं 26 अप्रेल से प्रारंभ होंगी।
बोर्ड के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा 26 अप्रेल से ऑफलाइन मोड में होंगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सनयाम भारद्वाज ने बताया कि बोर्ड ने विभिन्‍न पक्षों से चर्चा और कोविड-19 की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए सेकंड टर्म बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित कराने का निर्णय किया है।
भारद्वाज ने बताया कि सैद्धांतिक परीक्षाएं (थ्योरी एग्जाम) 26 अप्रैल से प्रारंभ होंगी। कक्षा 10 और 12 के लिए डेटशीट जल्‍द ही जारी की जाएगी और यह सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्‍ध होगी। टर्म-2 की परीक्षाओं में स्‍टूडेंट्स को ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्‍नों के जवाब देने होंगे। टर्म-1 पेपर में केवल ऑब्जेक्टिव यानि मल्टीपल चॉइस के प्रश्‍न थे। परीक्षा के लिए सीबीएसई, सैंपल पेपर के पैटर्न का पालन करेगा। सीबीएसई की एकेडमिक वेबसाइट पर यह सैंपल पेपर्स पिछले माह जारी कर दिए गए थे।
यह पहली बार है जब सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षा (फाइनल) दो टर्म में आयोजित कर रहा है। देश में कोरोना के चलते ऐसा किया जा रहा है। कोरोना के संक्रमण के चलते पिछले साल बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर पाया था और परिणाम तैयार करने के लिए उसे वैकल्पिक मूल्‍यांकन योजना का सहारा लेना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *