Bypoll In Rajasthan सरदारशहर वि‍धानसभा सीट पर चुनाव से पहले ही BJP ने मान ली हार! पूनिया ने कहा- उपचुनाव तो कांग्रेस ही जीतती है

Spread the love

जयपुर। राजस्‍थान में चूरू जि‍ले की सरदारशहर वि‍धानसभा सीट हाल ही कांग्रेस से MLA भंवरलाल शर्मा के निधन के बाद खाली हुई है। इस सीट पर उपचुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही प्रदेश में सि‍यासी सरगर्मि‍यां भी बढ़ गई हैं। चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दि‍या है, जि‍सके अनुसार 5 दि‍संबर को मतदान व 8 दि‍संबर को मतगणना होगी। लेकि‍न इन सब के बीच भाजपा प्रदेशाध्‍यक्ष की ओर से दि‍ए गए एक बयान ने सबको चौंका दि‍या है। उन्‍होंने चुनाव से पहले ही कह दि‍या कि‍ उपचुनाव तो कांग्रेस ही जीतती है। हालांकि‍ इसके बाद उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ मुख्‍य चुनाव तो BJP ही जीतती है। उनके इस बयान की सि‍यासी हलकों में चर्चाएं जोरों पर हैं। पूनि‍यां के इस बयान पर राजनेताओं का कहना है कि इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि भाजपा प्रदेशाध्‍यक्ष ने चुनाव से पहले ही इस सीट पर BJP की हार मान ली है।
हालांकि‍ पूनि‍यां का यह बयान भी काफी हद तक सही ही है। उन्‍होंने पि‍छले उपचुनावों के परि‍णामों के वि‍श्‍लेषण के आधार पर ही यह बयान दि‍या था। पि‍छले उपचुनावों के परि‍णामों पर नजर डालें तो वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए 7 में से 6 चुनावों में BJP को मुंह की खानी पड़ी है।

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने अपने बयान में कहा था कि‍ कांग्रेस उपचुनाव जीतती है, जबकि मुख्य चुनाव BJP जीतती है। उन्होंने विधानसभा उपचुनाव को 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल मानने से भी इनकार कर दि‍या। इसको लेकर उनका कहना था कि‍ एक उपचुनाव कभी भी सेमीफाइनल नहीं हो सकता है।

कांग्रेस से अनिल शर्मा का नाम तो बीजेपी लगाएगी जाट चेहरे पर दांव

सरदारशहर वि‍धानसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस सहानुभूति‍ फैक्‍टर को भुनाने के लि‍ए दि‍वंगत भंवरलाल शर्मा के पुत्र अनि‍ल शर्मा को टि‍कट दे सकती है। वहीं BJP से पूर्व विधायक रहे अशोक पींचा, जिला प्रमुख हरलाल सहारण, शिवचंद सोहू और सत्यनारायण साहू के नामों की चर्चाएं चल रही हैं, हालांकि‍ अभी कि‍सी भी दल की ओर से अधि‍कृत प्रत्‍याशी की घोषणा नहीं की गई है। राजनीति के जानकारों के अनुसार सरदारशहर में जाट व ब्राह्मण फैक्टर काम करता है। कांग्रेस अगर यहां से ब्राह्मण को टिकट देती है तो उस स्‍थि‍ति‍ में BJP जाट चेहरे पर दांव खेल सकती है।

वर्ष 2013 से अब तक 13 में से 9 उपचुनाव जीती कांग्रेस

वर्ष 2013 से अब तक 13 सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, जि‍नमें से कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। एक सीट पर हनुमान बेनीवाल की पार्टी ने जीत दर्ज की है। यह एक सीट हनुमान बेनीवाल के सांसद का चुनाव लड़ने के कारण खाली हुई थी, जि‍स पर उनकी पार्टी का कब्‍जा बरकरार रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *