BMW ix : गिरगिट की तरह रंग बदलेगी यह इलेक्ट्रिक कार

Spread the love

नई दिल्ली, 7 जनवरी। अभी तक आपने सुना होगा कि गिरगिट ही एक ऐसा जीव है, जो अपना रंग बदल सकता है। आपको सुनकर यह अजीब लगे कि अब आपकी कार भी गिरगिट की तरह रंग बदलेगी। जानी मानी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने एक अजीब पेंट दुनिया के सामने पेश किया है, जो अपने आप रंग बदलता है। दुनिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट सीईएस 2022 में कंपनी ने इस पेंट को अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार आईएक्स में दिखाया है। डेमो में दिखाई गई बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक कार का रंग अपने आप बदल रहा था। जर्मन कार कंपनी की यह कार अपने आप दो रंगों में बदल रही थी।

ट्विटर यूजऱ आउट ऑफ स्पेक स्टुडियो की ओर से शेयर किए गए एक वीडियों में यह कार अपने आप व्हाइट और डार्क ग्रे कलर के बीच स्विच करती दिखाई दे रही है। कुछ समय पहले जर्मन कार कंपनी बीएमडब्ल्यू की ओर से कहा गया था कि कंपनी एक ऐसी तकनीक को दिखाएगी, जो एक बटन के जरिए गाड़ी के बाहरी रंग को बदल देगी।
इस वीडियो में हम साफ देख सकते हैं कि कार एक झटके में व्हाइट से डार्क ग्रे और वापस व्हाइट रंग में बदल जाती है। कार रंग एक साथ नहीं बदलता है, बल्कि कलर आगे से पीछे की ओर चलता भी है। यह एक एनिमेशन की तरह लगता है। टिपस्टर ने यह भी खुलासा किया कि पेंट टेक्नोलॉजी तापमान को लेकर काफी संवेदनशील है।
इस पेंट स्कीम को BMW ix इलेक्ट्रिक कार में प्रदर्शित किया गया है, जो भारत में लॉन्च हो चुकी है। BMW ix इलेक्ट्रिक कार को भारत में 1.16 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत में बेचा जाएगा। देश में इसका केवल BMW iX xDrive 40 326hp ट्रिम उपलब्ध होगा। बीएमडब्ल्यू का दावा है कि xDrive 40 मात्र 6.1sec में 0-100 kmph (किलोमीटर प्रति घंटा) की स्पीड पकड़ सकती है और इसकी टॉप-स्पीड 200 kmph है। 2.3kW चार्जर का उपयोग कर बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक 36 घंटों में चार्ज किया जा सकेगा। वहीं फास्ट चार्जर के जरिए इस कार के बैटरी पैक को केवल सात घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा।

About newsray24

Check Also

Jaguar Land Rover ला रही है इलेक्ट्रिक कार, आएंगे छह मॉडल

Spread the love नई दिल्ली। टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली लग्जरी कार विनिर्माता जगुआर लैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published.