राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय में क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की जयंती मनाई

Spread the love



अजमेर. माँ भारती के वीर सपूत, महान क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह जी की जयंती राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय में श्रद्धासुमन अर्पित कर मनाई गई। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आनंद भालेराव ने उन्हें पुष्प अर्पित कर नमन करते हुए कहा कि उधम सिंह जी का जीवन प्रेरणादायी है। नई पीढ़ी को यह जाना चाहिए कि देश की आजादी के लिए युवा क्रांतिकारियों ने कितना बलिदान किया था। यही वे क्रांतिकारी थे जिन्होंने आजादी की लड़ाई के जलियांवाला बाग नरसंहार के उत्तरदायी माइकल ओ’ डायर को लंदन में एक बैठक में गोली मार दी और भारत के निर्दोष लोगों की हत्या का बदला लिया। आज़ादी की अलख जगाने वाले ऐसे सच्चे भारतीय को हम नमन करते है।
प्रो भालेराव ने आगे कहा कि क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह जी ने 21 साल तक अपने अंदर माइकल ओ’ डायर को मारने की जिद् को जिंदा रखा इसलिए देश उधम सिंह जी के सर्वोच्च बलिदान और मातृभूमि के प्रति उनके समर्पण को हमेशा याद रखेगा। प्रो भालेराव ने उधम सिंह का वो बयान भी साझा किया जिस पर कई सालों तक प्रतिबंध लगा रहा।
उन्होंने सभी उपस्थित लोगों से यह आग्रह किया कि हम सभी को कुछ ना कुछ इस देश के लिए करना चाहिए क्योंकि तभी हमारा जीवन पावन हो सकता है। हमें आज से ही यह प्रश्न अपने आप से करना चाहिए कि हम देश के लिए क्या कर सकते है?
उन्होंने बताया कि जयंती मनाने के पीछे उद्देश्य भी यही होता है कि हम ऐसे महापुरुषों के त्याग और गुणों के बारे में जान सके और उन्हें अपने जीवन मे उतारने का प्रयास कर अपने जीवन को सार्थक बना सके और एक अच्छे संस्कार का पालन करते हुए विश्वविद्यालय में ऐसे वीरों को सम्मान देने का कार्य सदा होता रहेगा।
इस अवसर सभी सभी ने पुष्प अर्पित कर वीरता को नमन किया। कार्यक्रम की शुरुआत में कुलसचिव ने सभी का स्वागत किया और अंत में धन्यवाद ज्ञापन डीन अकादमिक ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.