विकसित भारत निर्माण में युवाओं की बड़ी भूमिका

Spread the love


राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में ‘विकसित भारत@2047’ के अंतर्गत कई गतिविधियाँ आयोजित।


अजमेर. विकसित भारत @2047 भारत सरकार का 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का दृष्टिकोण है, जो इसकी स्वतंत्रता के 100वें वर्ष को चिन्हित करेगा। भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने कुलपतियों और शिक्षकों से इस अभियान में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों को सलाह देने में अग्रणी भूमिका निभाने का आग्रह किया है। शिक्षा मंत्रालय का उच्च शिक्षा विभाग इस अभियान का नेतृत्व कर रहा है।
इसी क्रम में, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय ने कुलपति प्रो आनंद भालेराव के नेतृत्व में विद्यार्थियों और शोधार्थियों को विकसित भारत @2047 के लिए अपने विचार तैयार करने और प्रस्तुत करने के लिए संवेदनशील बनाने और बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 11 दिसंबर 2023 से 25 दिसम्बर तक के लिए विकसित भारत @2047 के तहत कई गतिविधियां प्रारंभ की है।
प्रो आनंद भालेराव ने कहा कि राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को “आइडिया 4 विकसित भारत” और इसके सोशल मीडिया अभियानों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 11 से 25 दिसंबर तक कई गतिविधियों की योजना बनाई है और हमने इस अभियान को सफल बनाने हेतु सभी संभव उपाय और गतिविधियां सुनिश्चित की है। उन्होने उन युवाओं को संबोधित करने की प्रधानमंत्री की पहल का स्वागत किया, जो “राष्ट्र-निर्माता और देश का भविष्य हैं।”
प्रो भालेराव ने आगे उल्लेख किया कि युवाओं कि भूमिका, जो हमारे सबसे बड़े जनसंख्या समूह का गठन करते हैं, की यहां बहुत बड़ी भूमिका है क्योंकि वे 2047 तक भारत को विकसित भारत की ओर ले जाएंगे। इसलिए, उन्हे 2047 तक विकसित भारत के दृष्टिकोण पर विचार करने और उसमें योगदान देने के लिए आमंत्रित करके युवाओं के नवीन विचारों को राष्ट्र निर्माण में शामिल करना महत्वपूर्ण है।
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अपने 12 स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों की श्रृंखला आयोजित की है जिसमें व्याख्यान, पैनलचर्चा, प्रश्नोतरी, वाद-विवाद, पोस्टर बनाना, दौरे, प्रशिक्षण सत्र, वृतचित्र स्क्रीनिंग, प्रस्तुति,समूह चर्चा, युवामंथनहैकथॉन, सेल्फ़ी, प्रतिज्ञा और जागरूकता, एक्सटेम्पोर, लाइव स्ट्रीमिंग, लेखन, कोलाज बनाना, कविता लेखन, अनुभव साझा करना आदि शामिल हैं । इन सभी गतिविधियों के लिए विषय के रूप में विकसित भारत @2047 को रखा गया है।
इससे पूर्व, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों और कर्मचारियों ने अभियान की शुरुआत के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “विकसित भारत @2047: युवाओं की आवाज” के शुभारंभ में वर्चुअली भाग लिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के राजभवनों में आयोजित कार्यशाला में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, संस्थानों के प्रमुखों और शिक्षकों को संबोधित किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहल की शुरुआत करते हुए देश के हित की देखभाल के लिए एक युवा सेना बनाने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आनंद भालेराव, वरिष्ठ शिक्षकगण और अधिकारी राजभवन, जयपुर में इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.