अविनाश का अमेरिकी यूनिवर्सिटी में चयन

Spread the love

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के है शोधार्थी


जयपुर.
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग के शोधार्थी डॉ. अविनाश गोठवाल का हाल ही में अमेरिकन यूनिवर्सिटी नार्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी में पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च एसोसिएट के पद पर चयन हुआ है। इस पद के साथ ही यह अमेरिकन यूनिवर्सिटी उनको फैलोशिप भी प्रदान करेगी। अप्रैल 2021 में डॉ. अविनाश ने अमेरिका के फार्गो शहर में कार्य ग्रहण कर लिया है। डॉ. अविनाश ने अपनी पीएचडी राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग से 2020 में अर्जित की। उनके शोधकार्य का शीर्षक डेनड्रीमर मेडिएटेड एप्रोचेज फोर दी इफेक्टिव ड्रग डिलीवरी ब्रेन था। उन्होने अपनी पीएच.डी की उपाधि डॉ. उमेश गुप्ता सहायक आचार्य फार्मेसी विभाग के मार्गदर्शन में संपन्न की। उनका यह शोध कार्य सक्रिय रूप से नैनो तकनीक का उपयोग करके अल्जाइमर रोग का इलाज खोजने में काम आएगा। इस शोधकार्य की व्यावसायिक क्षमता को देखते हुए डॉ. गुप्ता एवं उनकी टीम ने इस शोध कार्य हेतु सफल पेटेंट के लिए भी आवेदन किया है।
डॉ. अविनाश ने 19 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्र और 9 अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक अध्याय डॉ. गुप्ता के मार्गदर्शन में प्रकाशित किए हैं। उन्होंने 2013 में एम. फार्मेसी के छात्र के रूप में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। डॉ. उमेश गुप्ता की देखरेख में एम फार्मेसी थीसिस का काम पूरा किया। डॉ. गुप्ता की प्रयोगशाला कैंसर ट्यूबरक्लोसिस एवं अल्जाइमर जैसे असाध्य रोगों पर नैनोटेक्नोलोजी के उपयोग एवं नयी उपचार पद्धति पर लगातार शोध कार्य करती रहती है। उनके कई शोध पत्रों को विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं ने प्रकाशित किया है।

मिल चुकी है वैश्विक पहचान

फार्मेसी विभाग के डॉ. उमेश गुप्ता की प्रयोगशाला के शोध कार्य को पूर्व में भी विश्व स्तर पर पहचान मिल चुकी है। 2019 में अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ इंडियन फार्मास्यूटिकल साइंटिस्ट ने अमेरिका के सैन अंटोनिओ में उनको यंग एजुकेटर एवं रिसर्चर अवार्ड से सम्मानित किया था। जर्मनी के प्रतिष्ठित दाद फाउंडेशन ने उनको अकादमिक एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत छात्रवृति प्रदान की थी। डॉ. गुप्ता वर्ष 2018 में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ संकाय के लिए प्रथम कुलाधिपति पुरस्कार से भी सम्मानित किए जा चुके हैं।

ग्रामीण पृष्ठभूमि से है गोठवाल

डॉ. गोठवाल राजस्थान के झुंझुनू के एक छोटे से गांव नंदरामपुरा से आते हैं। उनके पिता नोकराम गोठवाल एक सेवानिवृत्त बीएसएफ कमांडिंग ऑफिसर हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रभारी प्रो. नीरज गुप्ता और फार्मेसी विभाग के विभागाध्यक्ष तथा रासायनिक विज्ञान एवं फार्मेसी स्कूल के अधिष्ठाता प्रो. अमित कुमार गोयल और विभाग के समस्त शिक्षकों ने डॉ. गोठवाल को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी और उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *