दीपावली पर्व पर हो व्यवस्थित प्रबंध : गहलोत

Spread the love

आओ हम सब मिलकर मनाएं दीपोत्सव हर प्रदेशवासी के जीवन में खुशहाली लाने के हो प्रयास: मुख्यमंत्री – दीपावली पर्व की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक – अधिकारियों को दिए सभी माकूल इंतजाम करने के निर्देश

आओ हम सब मिलकर मनाएं दीपोत्सव
हर प्रदेशवासी के जीवन में खुशहाली लाने के हो प्रयास: मुख्यमंत्री

  • दीपावली पर्व की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक
  • अधिकारियों को दिए सभी माकूल इंतजाम करने के निर्देश

जयपुर, 12 अक्टूबर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रकाश और स्वच्छता का यह दीपावली पर्व समाज में साम्प्रदायिक सौहार्द, प्रेम और भाई-चारे का संदेश देता है। कोरोना के पिछले दो साल के बाद इस बार यह पर्व प्रदेशवासियों के लिए उल्लास और खुशियों भरा हो, इसके लिए राज्य सरकार आमजन के साथ मिलकर त्यौहार मनाएगी। पूरे प्रदेश में सजावट व रोशनी तथा विशेष आयोजन किये जाएंगे, ताकि कोविड-19 से फीके हुए त्यौहार में फिर से चमक नजर आए।

गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में दीपावली पर्व के आयोजन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि प्रदेश में असामजिक तत्व किसी अप्रिय घटना को अंजाम नहीं दें, इसके लिए सामाजिक संस्थाओं, कम्यूनिटी पुलिस, जनप्रतिधिगणों का सहयोग लें।

गहलोत ने प्रदेश में दीपावली पर्व की तैयारियों को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजकीय भवनों, पर्यटन स्थलों, सार्वजनिक महत्व के स्थानों व धार्मिक स्थलों पर रोशनी, स्वच्छता व्यवस्था और दीपावली से पूर्व ही सड़कों का दुरूस्तीकरण सुनिश्चित किया जाए। घरेलू और व्यापार मंडलों को सजावट के लिए मिलने वाली विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सा विभाग आगजनी, सड़क और अन्य दुर्घटनाओं में घायलों को त्वरित उपचार उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। अग्निशमन वाहन, एंबुलेंस, चिकित्सक व नर्सिंग स्टॉफ 24 घंटे अलर्ट रहें। विभागीय अधिकारी, सीएमएचओ अस्पतालों का निरीक्षण कर आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान चलाकर मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि राजस्थान की दीपावली का बड़ा महत्व है। दीपोत्सव में लाखों पर्यटक राजस्थान आते हैं। इसलिए पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन दीपदान के स्थान चिन्ह्ति कर कार्यक्रम आयोजित कराएं। स्थानीय कलाकारों द्वारा विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी कराएं।

गहलोत ने कहा कि कोरोनाकाल के हालात मार्मिक रहे, जिनकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इस दौरान सिर से माता-पिता का हाथ खोने वाले बच्चों, आश्रमों में रहने वाले बुजुर्गों, दीन-दुखियों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रयास किए जाएं। दीपोत्सव के दौरान अधिकारी, जनप्रतिनिधि विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर कार्यक्रम आयोजित कर उनके साथ पर्व मनाते हुए उनके चेहरों पर भी खुशियां लाने का प्रयास करें।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए आह्वान किया है कि जिस तरह कोरोना का हम सभी ने मिलकर सामना करते हुए पूरे देश में मॉडल स्टेट के रूप में पहचान बनाई, उसी तरह दीपोत्सव में भी हमें शांति, सद्भाव और प्रेम-भाईचारे का संदेश पूरे देश में देना है। हमें एकता का माहौल कायम करने के साथ-साथ दुर्घटनारहित और खुशियों भरा पर्व मनाना है। उन्होंने कहा कि ‘आओ हम सब मिलकर पर्व मनाएं’ के संकल्प के साथ दीन-दुखियों और अभावग्रस्त लोगों के दुख-दर्द को दूर कर उनके जीवन में उजाला लाने का कार्य करें। हमारा प्रयास हो कि इस दीपावली हर प्रदेशवासी के जीवन में खुशहाली आए।

मुख्यमंत्री ने ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान की प्रगति एवं उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दीपावली का त्यौहार होने के कारण मिठाइयों एवं अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका बढ़ जाती हैै। ऐसे में अभियान को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतें।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि विभाग द्वारा दीपावली पर्व पर विशेष चिकित्सा व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान में किसी भी तरह की कोताही बरती नहीं जा रही है। देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि दीपोत्सव में विभाग द्वारा धार्मिक स्थलों की सजावट और कार्यक्रमों में जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी आमजन को दी जाएगी।
बैठक में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि राज्य की दीपावली बड़ी खूबसूरती से मनाई जाती है। यहां के धार्मिक स्थानों का बड़ा महत्व है। जयपुर में दीपावली पर्व मनाने की तर्ज पर अन्य जिलों में भी व्यापार मंडलों के बीच सजावट के लिए प्रतिस्पर्धा आयोजित की जानी चाहिए। पुलिस अधीक्षक यातायात और सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि अनहोनी से बचा जा सकें।

पुलिस महानिदेशक एम.एल. लाठर ने कहा कि कोविड के बाद धार्मिक स्थलों, मेलों, बाजारों में भीड़ बढ़ी है। पुलिस भीड़ नियंत्रण के पुख्ता इंतजाम करे। जयपुर नगर निगम ग्रेटर व कोटा महापौर सहित विभागीय अधिकारियों व जिला कलेक्टर ने भी तैयारियों के बारे में जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अभय कुमार, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोड़ा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व जनप्रतिधि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version