कहीं आप भी तो परेशान नहीं हैं टूटते बालों को देखकर

Spread the love

जयपुर। महिला हो या पुरुष, सिर के बाल हर व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। आपके बाले काले और घने हैं तो और भी बढिय़ा। महिलाओं के लिए बालों का काले घने होने के साथ लंबा होना भी उनके आकर्षण को बढ़ाता है। पतले बाल महिलाओं की खूबसूरती को कम करते हैं। सुंदर दिखने की चाहत में काफी संख्या में पुरुष व महिलाएं बालों की सुंदरता बरकरार रखने के लिए बाजार में मिलने वाले कई तरह के प्रोडक्ट और दादी नानी के नुस्खों का उपयोग करते हैं। जिससे कि टूटते व सफेद होते बालों की समस्या से निजात मिल सके।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोजाना कुछ मात्रा में बालों झडऩा सामान्य होता है, लेकिन बालों का अधिक टूटना नुकसानदायक हो सकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार रोजाना 50 से 100 बालों का झडऩा सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन इससे अधिक बाल झड़ते हैं तो बालों पर खास ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि बालों का झडऩा उनकी लंबाई व मोटाई पर भी निर्भर करता है। छोटे व पतले बाल कम झड़ते हैं। वहीं जिन लोगों के बाल लंबे और घने होते हैं, उनके बाल धोते समय 150 से 200 तक झड़ सकते हैं।

कहीं ज्यादा तो नहीं टूट रहे आपके बाल

आपको ऐसा लगता है कि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप निम्न बातों पर ध्यान देकर पता लगा सकते हैं कि वास्तव में आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं-
आप स्कैल्प पर ध्यान दें। आपको बालों के बीच ज्यादा गैप नजर आ रहा है और स्कैल्प दिख रहा है तो समझ जाए कि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं।
सुबह उठने के बाद सिरहाने पर बिस्तर में या तकिए पर ज्यादा बाल नजर तो आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं।
आप अपने सिर में अंगुलियां फेर रहे हैं तब हाथों में ज्यादा बाल आ जाएं तो समझ लें कि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं।
कंघी करते समय व सिर में तेल लगाते समय ज्यादा बाल टूट रहे हैं तो यह भी बाल ज्यादा झडऩे का संकेत हो सकता है।

एक वर्ष में 6 इंच बढ़ जाते हैं बाल

साधारणतया सिर के बाल एक दिन में 3 से 4 मिलीमीटर बढ़ते हैं यानि ये प्रतिवर्ष 6 इंच तक बढ़ सकते हैं। हालांकि बालों का बढऩा व्यक्ति की शारीरिक रचना पर निर्भर करता है। बालों की ग्रोथ का संबंध आनुवांशिकता से भी है। आपके परिवार में यदि बालों की ग्रोथ ज्यादा है तो आपके बाल भी ज्यादा ग्रोथ कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.