कोरोना का एक और नया वेरिएंट डेल्मिक्रॉन, संक्रमण की रफ्तार सबसे ज्यादा

Spread the love

जयपुर। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार स्पॉट किए गए कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने यूके, अमेरिका, भारत सहित दुनिया के कई देशों में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इससे पहले कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने तबाही मचाई थी। इसी बीच अब एक और डराने वाली खबर आई है। अब कोरोना का एक और नया वेरिएंट सामने आया है, जिसका नाम डेल्मिक्रॉन है। बताया जा रहा है कि यह डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट का मिला-जुला रूप है। कुछ देशों में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों के लिए डेल्मिक्रॉन को ही जिम्मेदार माना जा रहा है। राहत की बात यह है कि भारत में अभी तक डेल्मिक्रॉन का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

जानकारी के अनुसार डेल्मिक्रॉन के संक्रमण की रफ्तार डेल्टा और ओमिक्रॉन से भी ज्यादा है। इससे लोगों में संक्रमण का ज्यादा खतरा है, हालांकि इससे संक्रमित व्यक्ति में डेल्टा के मुकाबले हल्के लक्षण दिखते हैं।

भारत में 122 नए मामले आए सामने

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 122 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में ओमिक्रॉन के कुल 358 केस हो गए हैं। इनमें से 114 लोग निगेटिव हो चुके हैं। ये मामले 17 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए हैं। सबसे अधिक 88 मामले महाराष्ट्र में, दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए हैं। वहीं भारत में एक दिन में कोविड-19 के 6,650 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 47 लाख 72 हजार 626 तक पहुंच गई। पिछले 24 घंटे में 374 कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढक़र 4 लाख 79 हजार 133 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *