राजस्थान में दो साल बाद फिर 5वीं बोर्ड की तैयारी : ऑनलाइन भरे जाएंगे फॉर्म, परीक्षा अप्रेल में

Spread the love

जयपुर, 8 फरवरी। राजस्थान में पांचवीं का एग्जाम फिर बोर्ड पैटर्न पर होगा। इसके लिए शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। राज्य सरकार से हरी झंडी मिलते ही ऑनलाइन फार्म भरने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। हालांकि पांचवीं बोर्ड के फाइनल एग्जाम की डेट्स अब तक तय नहीं है। माना जा रहा है कि अप्रैल में ये एग्जाम होंगे। वहीं, आठवीं बोर्ड के एग्जाम एक बार फिर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाओं के साथ हो सकते हैं।

पिछले साल राज्यभर में करीब 14 लाख स्टूडेंट्स पांचवीं बोर्ड में थे, इस बार भी कमोबेश इतने ही स्टूडेंट्स होने की उम्मीद की जा रही है। शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय हर साल आठवीं और पांचवीं बोर्ड परीक्षा के फार्म साथ ही जारी करते हैं, लेकिन इस बार पांचवीं बोर्ड का फार्म अब तक जारी नहीं होने से उम्मीद की जा रही थी कि ये परीक्षा बोर्ड पेटर्न पर नहीं होगी। अब शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा इस बार भी बोर्ड पेटर्न पर होगी।

दो साल बाद एग्जाम

कोरोना के चलते पिछले दो साल से पांचवीं व आठवीं बोर्ड एग्जाम नहीं हो रहे थे। सभी स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम के पास किया गया। इस बार बिना एग्जाम पास नहीं किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने आठवीं बोर्ड के फार्म भरवाने शुरू कर दिए हैं, जबकि पांचवीं के ऑनलाइन फार्म भरने का कार्यक्रम एक दो दिन में जारी हो जाएगा।

सरकार के पास प्रस्ताव

शिक्षा विभाग ने पांचवीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रस्ताव पिछले दिनों अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल को भेज दिए थे। जहां से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने का इंतजार हो रहा है। हालांकि ये तय हो गया है कि परीक्षा होनी है लेकिन कब और कैसे होगी? इसकी स्वीकृति सरकार के स्तर पर जारी होगी।

अप्रैल में हो सकते हैं एग्जाम

शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों का मानना है कि पांचवीं बोर्ड एग्जाम अप्रैल में हो सकते हैं। इसी आधार पर तैयारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *