पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली अपनाना सबसे बड़ी जरूरत

Spread the love


केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से मिशन लाइफ पर कार्यक्रम आयोजित
अजमेर.

केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय कार्यालय, अजमेर द्वारा आज किशनगढ़ के आर.के. पाटनी महिला महाविद्यालय में मिशन लाइफ विषय पर एक विशेष जनजारूकता कार्यक्रम 29 मई को आयोजन किया गया। भारत सरकार द्वारा पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली को बढ़ावा देने तथा विवेकहीन और व्यर्थ की खपत के बजाए सावधानी के साथ सुविचारित उपयोग पर केंद्रित जीवन शैली के प्रचार प्रसार के लिए मिशन लाइफ चलाया जा रहा है।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पराग मांदले ने कहा कि पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली को अपनाना आज की सबसे बड़ी जरूरत है। बाजार केंद्रित अर्थव्यवस्था में जहाँ अधिकाधिक और अनावश्यक उपभोग को बढ़ावा दिया जाता है, ऐसे में न सिर्फ उसका भार हमारी पृथ्वी के सीमित संसाधनों पर पड़ता है, बल्कि उससे जलवायु और पर्यावरण में असंतुलन भी पैदा होता है, जो भविष्य में हमारे अस्तित्व के लिए ही घातक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि हम सब अपनी जीवन शैली में छोटे-छोटे बदलाव करके पर्यावरण की रक्षा में अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने पर्यावरण के संरक्षण के लिए बहुचर्चित तीन आर रिड्यूस, रियूज और रिसाइकल के साथ चौथे आर रिफ्यूज को अपनाने का भी आग्रह किया।


महाविद्यालय के प्राचार्य रवि शर्मा ने कहा कि आज की पीढ़ी का यह कर्तव्य है कि वह पूरी गंभीरता से पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना योगदान दे। उन्हें पर्यावरण के अनुकूल आदतों को अपनाकर इस बड़े लक्ष्य की प्राप्ति में अपना योगदान देना चाहिए। चूँकि आने वाले समय में विभिन्न क्षेत्रों में उन्हें ही नेतृत्व करना है इसलिए यह सुनिश्चित करना उनकी भी जिम्मेदारी है कि आने वाली पीढ़ियों को हम एक सुरक्षित और समृद्ध पृथ्वी की विरासत दे सकें।


कार्यक्रम का संचालन तकनीकी सहायक श्री भारत भार्गव ने किया। आभार प्रदर्शन महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रभारी रूचि चौहान ने किया। इस अवसर पर छात्राओं के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *