105 घंटे और 33 मिनट में 75 किलोमीटर बिछाई डामर

Spread the love

नए गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड की घोषणा


जयपुर.
केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 105 घंटे और 33 मिनट में एनएच 53 पर एक ही लेन में 75 किलोमीटर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाने में एनएचएआई के बनाए गए नए गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड की घोषणा की।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 105 घंटे और 33 मिनट में एनएच53 पर एक ही लेन में 75 किलोमीटर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाने में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के बनाए गए नए गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड की आज घोषणा की। एक वीडियो संदेश में गडकरी ने कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के घोषित आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एनएचएआई ने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है जिसे गिनीज वल्र्ड रिकॉड्र्स ने प्रमाणित किया है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के अमरावती से अकोला जिलों के बीच एनएच 53 पर एक ही लेन में 105 घंटे 33 मिनट में 75 किमी बिटुमिनस कंक्रीट बिछाने का रिकॉर्ड बनाया गया है। 75 किलोमीटर सिंगल लेन निरंतर बिटुमिनस कंक्रीट रोड की कुल लंबाई 37.5 किमी टू-लेन पक्की शोल्डर रोड के बराबर है। उन्होंने बताया कि यह काम 3 जून 2022 को सुबह 7.27 बजे शुरू हुआ और 7 जून 2022 को शाम 5 बजे पूरा हुआ।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसमें 2070 मीट्रिक टन बिटुमेन से युक्त 36634 मीट्रिक टन बिटुमिनस मिश्रण का उपयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए स्वतंत्र सलाहकारों की एक टीम सहित 720 श्रमिकों ने दिनरात काम किया। गडकरी ने कहा कि इससे पहले सबसे लंबे 25.275 किलोमीटर सडक़ के लिए लगातार बिटुमिनस बिछाने का गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड था जिसे फरवरी 2019 में दोहा कतर में हासिल किया गया था। इस कार्य को पूरा होने में 10 दिन लगे थे।
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि अमरावती से अकोला खंड एनएच 53 का हिस्सा है यह एक महत्वपूर्ण गलियारा है जो कोलकाता, रायपुर, नागपुर और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ता है। जब यह पूरा हो जाएगा तो यह खंड इस मार्ग पर यातायात और माल की आवाजाही को आसान बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने एनएचएआई और राजपथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के सभी इंजीनियरों, ठेकेदारों, सलाहकारों, और कामगारों को परियोजना के कुशल कार्यान्वयन के लिए जिन्होंने इस विश्व रिकॉर्ड को सफलतापूर्वक हासिल करने मदद की है उन्हें बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version