प्रदेश के 716 विद्यालय पीएम श्री योजना में बनेंगे मॉडल स्कूल

Spread the love

प्रदेश के 716 विद्यालय पीएम श्री योजना में बनेंगे मॉडल स्कूल -राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना होगी समाहित -नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल, आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान -1500 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान

जयपुर 27 सितम्बर। पीएम श्री योजना अर्थात् प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना के तहत राजस्थान में 716 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। यह सभी स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की पूरी भावना समाहित होगी।

प्रधानमंत्री द्वारा 5 सितम्बर 2022 को पीएम श्री योजना शुरू करने की घोषणा की गई। इस योजना के माध्यम से अपग्रेड किए गए स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका लाया जाएगा। इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

पीएम श्री योजना के तहत अपग्रेड किए गए स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक दिखाई देगी और ये अनुकरणीय स्कूलों की तरह कार्य करेगें। इसके अतिरिक्त अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेगें।

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहन लाल यादव ने बताया कि पीएम श्री योजना के तहत प्रत्येक ब्लॉक से दो विद्यालय चयनित किए जायेंगे। एक विद्यालय प्रारम्भिक शिक्षा व एक विद्यालय माध्यमिक शिक्षा का होगा। चयन प्रक्रिया त्रिस्तरीय होगी। यू-डाईस प्लस डाटा के आधार पर विद्यालयों का चयन होगा। निर्धारित मापदंडों को पूरा करने वाले विद्यालय चयनित होगें। विद्यालयों द्वारा ऑनलाईन चैलेंज पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जायेगा, पोर्टल 1 अक्टूबर 2022 से प्रारम्भ होगा। राज्य द्वारा इनका भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

उक्त योजना 2022-23 से 2026-27 तक के लिये मंजूर हुई है तथा 5 वर्ष के लिए 27360 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान है। राजस्थान के लिए लगभग 1500 करोड़ रूपये का बजट प्रावधान है। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर पर मुरारी लाल शर्मा, अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.