पेयजल संकट से जूझ रहे अलवर जिले में रायपुरा गांव के 70 परिवार

Spread the love

अलवर। राजस्थान में अलवर जिले की थानागाजी तहसील के रायपुरा गांव में लोग भारी पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। इस गांव में करीब 70 परिवारों के लोग निवास करते हैं, जिन्हें पेयजल जुटाने के लिए बेहद जद्दोजहद करनी पड़ रही है।
ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत सरपंच को ज्ञापन सौंपकर खराब पड़े हैंडपंपों को ठीक करवाने की मांग की थी, लेकिन अभी तक समस्या जस के तस बनी हुई है। एक निजी बोरिंग के सहारे गांव रायपुरा के 70 परिवार अपनी प्यास बुझा रहे हैं। सुबह पानी भरने के लिए निजी बोरिंग पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। गांव किशोरी कस्बे के समीपवर्ती गांव रायपुरा के वाशिंदे विगत एक माह से पेयजल किल्लत के चलते परेशान हैं।
गांव रायपुरा निवासी साधुराम खींची, ख्यालीराम, पप्पूराम, पन्नालाल खींची, मदनलाल, मूलचंद खींची आदि ने बताया कि रायपुरा के स्कल परिसर व बाहर लगा हैंडपंप व गांव के अंदर मोहल्ले में लगा हैंडपंप विगत एक माह से अधिक समय से खराब पड़े हैं, जिसके कारण गांव रायपुरा के लगभग 70 परिवारों के लोग पेयजल समस्या के चलते परेशान हैं। इस संदर्भ में ग्रामीणों ने किशोरी ग्राम पंचायत में सरपंच गीता देवी बंजारा को ज्ञापन भी सौंपा था व कई बार मौखिक रूप से भी अवगत करवाते हुए हैंडपंप ठीक करवाने की मांग की थी, लेकिन अभी तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। ग्रामीण फिलहाल एक गांव के निजी बोरिंग से पानी लाने को मजबूर हैं। सुबह के समय बोरिंग पर पानी भरने के लिए बच्चे, युवा, महिला- पुरुष बर्तन लेकर उमड़ पड़ते हैं व कई बार पानी पहले भरने को लेकर आपस में लोगों में कहासुनी भी हो जाती है।

सरपंच ने दिए राहत की छींटे

ग्रामीणों ने पंचायत प्रशासन से जल्द से जल्द खराब पड़े हैंडपंपों को ठीक करवाकर व स्थायी रूप से गांव में पेयजल व्यवस्था सुचारू करवाने की मांग करते हुए पेयजल समस्या से निजात दिलवाने की मांग की है। वहीं किशोरी ग्राम पंचायत सरपंच गीता देवी बंजारा ने बताया कि रायपुरा में व्याप्त पेयजल समस्या का जल्द से जल्द निस्तारण करवा दिया जाएगा व रायपुरा में पेयजल व्यवस्था बतौर एक पानी का टैंकर भी भिजवाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *