दक्षिण सूडान में 500 को लगाया जाएगा जयपुर फुट

Spread the love

भगवान महावीर विकलांग समिति का आयोजन


जयपुर.
भगवान महावीर विकलांग समिति की ओर से दक्षिण सूडान में 500 लोगों को जयपुर फुट लगाया जाएगा। अफ्रीकी देश दक्षिण सूडान में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सौजन्य से भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के सहयोग से कृत्रिम अंग जयपुर फुट का शिविर लगाया गया।
शिविर में जयपुर फुट के विशेषज्ञ तकनीशियनों की टीम दक्षिण सूडान में 500 विकलांगों को लाभान्वित करेगी। बीएमवीएसएस के विदेशी मामलातों के मानद निदेशक सतीश मेहता ने बताया दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा के सैनिक रैफरेल अस्पताल में शिविर का उद्घाटन जुबा की रक्षा मन्त्री एंजेलिना टेनी, विदेश उप मन्त्री डेंग डाउ डेंग मलेक, समाज कल्याण राज्य मन्त्री बुलेन एमोस सोरो और भारत के दक्षिण सूडान स्थित राजदूत विष्णु कुमार शर्मा की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर दक्षिण सूडान के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। सूडान के मंत्रियों को जयपुर फुट की निर्माण विधि और इसकी गुणवत्ता की जानकारी दी गई। मेहता ने बतायाए जुबा में यह शिविर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सौजन्य से इण्डिया फॉर ह्यूमैनिटीज कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया हैं। इस दौरान दक्षिण सुडानी विकलांगों को जयपुर फुट लगाए जाएंगे। राजदूत विष्णु कुमार शर्मा ने बतायाए भारत सरकार के इन प्रयासों से वहां के विकलांग फिर से चलने योग्य हो सकेंगे।
संस्थापक और मुख्य संरक्षक डीआर मेहता ने बताया कि अब तक भारत सरकार के सौजन्य से इण्डिया फॉर ह्यूमैनिटीज कार्यक्रम में अफ्रीका, एशिया आदि देशों में कुल 7500 विकलांगों को लाभान्वित किया जा चुका हैं। इन शिविरों के जरिए भारत की विदेशों में साख बढ़ी हैं और अब तक 39 देशों में जयपुर फुट के पद चिन्ह स्थापित हो चुके हैं। 6 सप्ताह तक चलने वाले कैंप के लिए खलील उर रहमान दल के प्रशासनिक अधिकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *