गैस सिलेण्डर फटने से 3 बच्चों समेत 4 लोगों की मौत, 16 घायल

Spread the love

जोधपुर। कीर्ति नगर में घर के अन्दर गैस री-फिलिंग करते समय गैस सिलेण्डर फटने से चार लोग जिंदा जल गए। वहीं 16 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिनको तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। सभी घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। जिला कलेक्टर ने भी अस्पताल पहुंच कर चिकित्सकों से घायलों की कुशलक्षेम पूछी। सिलेण्डर फटने से हुए धमाके की आवाज सुन आस-पास के लोग भी दहल गए। कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि शनिवार दोपहर आवासीय क्षेत्र कीर्ति नगर में अवैध तरीके से गैस सिलेण्डर री-फिलिंग के दौरान गैस लीकेज हो गया। इस दौरान हुए विस्फोट से पूरा इलाका दहल उठा। आस-पास कॉलोनी में खड़ी गाड़ियां भी आग की चपेट में आ गईं। घटना दोपहर 2 से 2ः15 बजे के बीच की बताई जा रही है।

हादसे में मरने वालों में 3 बच्चों समेत एक युवक शामिल है। आग की चपेट में आने से नीकू (12), विक्की (15), सुरेश (45) और कोमल (13) की मौत हो गई। वहीं नक्ष (11), निरमा (37), शोभा (50), सरोज (30), हरिराम (42), नितेश (14), कंचन (30), राजवीर (5), खुशी (2), पारसराम (25), दिव्यांशु (16), अशोक (33), अनराज (42), सूरज (24) और भोमाराम (60) झुलस गए। एक घायल के नाम की जानकारी नहीं मिल पाई है।

आठ लोग अस्सी फीसदी तक झुलसे

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि यह मकान कोजाराम लोहार का है। कोजाराम के चार भाइयों का परिवार इसी घर में रहता है। अस्पताल में भर्ती 16 में से करीब 8 लोग 80 फीसदी तक झुलस गए हैं। यह भी सामने आ रहा है कि कोजाराम का बेटा गैस री-फिलिंग का भी काम करता था। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि हादसा किस वजह से हुआ है। अंदेशा जताया जा रहा है कि रिफिलिंग के दौरान ये हादसा हुआ।

सीएम ने दिए इलाज के लिए दिशा-निर्देश

इस घटना के बाद सीएम अशोक गहलोत ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि स्थानीय प्रशासन से घटना की पूरी जानकारी ली गई है। घायलों के इलाज के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

घर से निकले घरेलू और कॉमर्शियल सिलेंडर

इस मकान से करीब चार दर्जन घरेलू व कॉमर्शियल सिलेंडर बाहर निकाले गए। बताया जा रहा है कि यह मकान लोगों के घर सिलेंडर पहुंचाने वाले किसी हॉकर का है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस हादसे में मकान का एक हिस्सा भी ढह गया। इधर, घटना की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंचे। हादसे की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। चार शवों को बाहर निकाला जा चुका है। घायलों को महात्मा गांधी हॉस्पिटल भेजा गया, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

सीएमओ से मॉनिटरिंग

मामले में सामने आया कि जिस घर में यह हादसा हुआ, वहां अवैध रूप से गैस री-फिलिंग का काम चल रहा था। घटना के बाद शहर विधायक मनीषा पंवार महात्मा गांधी हॉस्पिटल पहुंचीं। उन्होंने बताया कि इस घटना को लेकर सीएमओ ऑफिस से मॉनिटरिंग की जा रही है। शहर में कई लोग अवैध गैस री-फिलिंग का काम कर रहे हैं, इसकी जांच करवाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *