Rajasthan में 1700 docotors व 8200 nurses और technician की होगी भर्ती

Spread the love

जयपुर।
चिकित्सा विभाग में करीब 600 चिकित्सा अधिकारियों की पदोन्नति से रिक्त पदों सहित 1100 नए चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती जल्द होगी। साथ ही विभाग में चिकित्सा कर्मचारियों के विभिन्न वर्गों के 8200 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

  चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने गुरुवार को अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर रिक्त पदों को जल्द भरने के निर्देश दिए।  मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि पदोन्नति से रिक्त होने वाली लगभग 600 चिकित्सा अधिकारियों के पदों की भर्ती के लिए वित्त विभाग से स्वीकृति प्राप्त करके यथाशीघ्र भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाए। वित्त विभाग को भेजे गये अन्य 330 चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती स्वीकृति शीघ्र जारी करवाकर भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाए। साथ ही आरयूएचएस में स्वीकृत चिकित्सा अधिकारियों के 840 पदों की भर्ती जल्द करने के निर्देश दिए। बैठक में मंत्री ने नर्सिंग आफिसर के 3200, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 1200, फार्मासिस्ट के 2000, लेब टेक्निशियन के 1000 एवं सहायक रेडियाग्राफर के पदों पर भी शीघ्र भर्ती करने के भी उन्होंने निर्देश दिए। चिकित्सा मंत्री ने मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सुधीर शर्मा को रिक्त संविदा आधारित 9500 पदों को शीघ्र भरने के निर्देश दिए। 


आरएमएससीएल की समीक्षा करते हुए चिकित्सा मंत्री ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के तहत सभी सरकारी चिकित्सा संस्थानों में सभी प्रकार की दवाइयां निःशुल्क हैं। हर स्तर पर दवा की उपलब्धता  सुनिश्चित हो और कहीं से भी दवा अनुपलब्ध होने की शिकायत प्राप्त नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा  आयोजित चिरंजीवी ग्राम सभाओं में लगभग 1 लाख 85 हजार नये परिवारों का रजिस्ट्रेशन योजना में करवाया गया है। गौरतलब है कि चिरंजीवी योजना में अब तक लगभग 1 करोड़ 35 लाख परिवार पंजीकृत हो चुके हैं और प्रदेश के लगभग 90 प्रतिशत परिवार इस योजना से जुड़े हुए हैं। योजना से अब तक लगभग 25 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं। जिन पर लगभग 2900 करोड़ रुपये खर्च करके उन्हें निःशुल्क इलाज का लाभ दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.