जयपुर मंडल के 15 स्टेशन बनेंगे आधुनिक

Spread the love


अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशनों को आधुनिक बनाने की नीति
फुलेरा रेलवे स्टेशन पर जयपुर डीआरएम नरेंद्र ने की जनप्रतिनिधियों से चर्चा

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के 15 स्टेशनों को मिलेगा अमृत भारत स्टेशन योजना का लाभ।
बुधवार 4 जनवरी को मंडल रेल प्रबंधक नरेंद्र नें फुलेरा रेलवे स्टेशन पर जनप्रतिनिधियों, रेलयात्री संघ अध्यक्ष, मंडल/क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्यों के साथ चर्चा की। चर्चा के दौरान वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक मुकेश सैनी व अन्य मंडल के अधिकारी उपस्थित रहे।
इस योजना के तहत नई सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं को भी उन्नत किया जाएगा।
रेल मंत्रालय द्वारा आने वाले वर्ष में 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई योजना विकसित की है। इस योजना में रेल मंत्रालय के स्टेशन पुनर्विकास अभियान और अमृत भारत स्टेशन योजना का हिस्सा होगी। जिसका का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों की मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है। योजनाओं और परिणामों को फुटफॉल और हितधारकों से इनपुट जैसे कारकों के आधार पर अनुमोदित किया जाएगा।
जयपुर मंडल
जयपुर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत,यात्रीभार को देखते हुए,15 स्टेशन चुने गए हैं। जिसमें राजगढ़, बांदीकुई, दौसा, खैरथल, नरैना, आसलपुर जोबनेर, रींगस, नीम का थाना, सीकर, फतेहपुर शेखावटी, नारनौल, झुंझुनूं, अलवर, रेवाड़ी, फुलेरा स्टेशन है। इन स्टेशनों पर अमृत भारत स्टेशन योजना के संबंध में जयपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों की समिति दौरा किया जा रहा है। समिति को रेलयात्री,व्यापार मंडल के सदस्ये, मंडल/क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य, पैसेन्जर एसोसिएशन्स, रेलयात्री संघ के सदस्यन द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना से संबंधित अपने सुझाव दे सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *