एयरलाइंस में नौकरी के नाम पर 8 महीने में ठग लिए 11 लाख रुपए

Spread the love

नई दिल्ली। निजी विमानन कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों को ठगने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने राजस्थान से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि आरोपियों की पहचान जगमोहन शर्मा (34), अभिषेक वर्मा (32) और पुरखा राम (24) के रूप में हुई है। तीनों आरोपी राजस्थान के निवासी हैं। उन्होंने बताया कि जालसाज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी नौकरी के विज्ञापन पोस्ट करते थे।

तीनों आरोपी हैं राजस्थानी

पुलिस ने कहा कि इस मामले की शिकायत दिल्ली में मालवीय नगर के एक निवासी ने की थी। शिकायतकर्ता ने कहा था कि उसने इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी के संबंध में फेसबुक पर एक विज्ञापन देखा था। शिकायतकर्ता के अनुसार, उसने विज्ञापन में दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया, जिसके बाद अज्ञात धोखेबाजों ने उससे 20,784 रुपए की ठगी की। पुलिस ने बताया कि भुगतान के दौरान जालसाजों ने इंडिगो के नाम से बधाई पत्र और फर्जी नियुक्ति पत्र भी भेजे।
अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) पवन कुमार ने बताया कि जांच के दौरान यह पता चला कि आरोपी वीओआईपी (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) कॉल का इस्तेमाल कर रहे थे। पुलिस को फर्जी पते पर सिम कार्ड और बैंक खाते की सूचना मिली। इसलिए उनका पता लगाना मुश्किल था। तकनीकी जांच और निगरानी की मदद से राजस्थान के भीलवाड़ा में संदिग्धों की मौजूदगी का पता चला। तुरंत, एक टीम भीलवाड़ा के लिए रवाना हुई और मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों के बैंक खाते सीज

पूछताछ के दौरान, आरोपियों ने खुलासा किया कि वे पिछले आठ—नौ महीनों से इंडिगो एयरलाइंस और एअर इंडिया में नौकरी दिलाने के बहाने युवाओं को ठग रहे थे। अतिरिक्त डीसीपी ने कहा कि आरोपी लोगों को एक बैंक खाते में धन हस्तांतरित करने के लिए कहते थे। बैंक खाते के विवरण की जांच के बाद, इसमें कुल 10.9 लाख रुपए का लेनदेन पाया गया। उन्होंने कहा कि अपराध को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किए गए दो मोबाइल फोन और बैंक खाते से ठगी के पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल किए गए इंडियन बैंक के दो डेबिट कार्ड आरोपियों के पास से बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बैंक खाते पर रोक लगा दी गई है।

About newsray24

Check Also

बुजुर्ग किसान पर घोर अत्याचार नाक कान काटे और पांव तोड़े

Spread the love बेटी की दूसरी शादी तय किए जाने से थे नाराज आरोपी गंभीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.