11 कोर्स, 335 सीटें और 1 लाख 14 हजार 900 आवेदक

Spread the love

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अब तक हुए पंजीकरण


जयपुर.
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के 11 इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रमों में कुल 335 सीटों के लिए 1 लाख 14 हजार 900 विद्यार्थियों ने रुचि दिखाई है।
प्रत्येक वर्ष की तरहए विद्यार्थी सत्र 2022-23 में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा संचालित 11 इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने में रुचि ले रहे हैं । इस बार 11 इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रमों में कुल 335 सीटों के लिए 1,14,900 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं । वर्ष 2020 और 2021 में प्राप्त कुल पंजीकरण क्रमश: 56832 और 50879 थे। कंप्यूटर विज्ञान में इंटीग्रेटेड एमएससी की 30 सीटों के लिए अधिकतम 14581 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं ।
शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश के अनुसार देश में पहली बार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जा रहा है । इसमें प्रतिभागी विश्वविद्यालयों में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल है। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 थी। अब प्रवेश प्रक्रिया के अगले चरण में जुलाई 2022 में कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आनंद भालेराव ने कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी 2022 विद्यार्थियों को उनकी पसंद के विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। यह बहुत ही गर्व और खुशी की बात है कि बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने अपनी उच्च शिक्षा के लिए राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने की इच्छा व्यक्त की है। विश्वविद्यालय 14 वर्ष की अपनी यात्रा में आगे बढ़ रहा है और हम राष्ट्र निर्माण और मूल्य आधारित शिक्षा के लक्ष्यों को साकार करने के लिए हर संभव प्रयास जारी रखेंगे।
नव स्थापित केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तुलना में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिकांश विद्यार्थियों की पहली पसंद होने का कारण यह है कि यहाँ विद्यार्थियों के समग्र व्यक्तित्व विकास हेतु पहल की जाती है । यहाँ शिक्षण की गुणवत्ता काफी अच्छी है। उद्योगों की मांग को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम डिजाइन किए गए हैं ताकि विद्यार्थी उद्योग के लिए तैयार हो जाएं, प्लेसमेंट 60 प्रतिशत से अधिक हो, स्नातक विद्यार्थी अकादमिक रूप से मजबूत हो जाएंए क्योंकि यहाँ शिक्षण एवं अध्ययन की गुणवत्ता उच्च स्तर का है और विश्वविद्यालय में उत्कृष्ट अनुसंधान हेतु अवसंरचनात्मक सुविधायें उपलब्ध हैं तथा 31 करोड़ रुपये से अधिक की अनुसंधान परियोजनाएं जारी हैं। विश्वविद्यालय के पर्यावरण अनुकूल हरे-भरे परिसर में सभी प्रकार की विश्व स्तरीय अवसंरचनात्मक सुविधायें उपलब्ध हैं ।
वर्तमान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। इसमें ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 जून 2022 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.