101 पेड़ों का किया रोपण

Spread the love

विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजन


मदनगंज-किशनगढ़.
विश्व पर्यावरण दिवस पर किशनगढ़ में कई जगह पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया जिसमें सावंतसर वार्ड 58 स्थित मदनेश गौशाला के पास मोक्ष धाम में सभापति राठौड़ ने पहुंचकर 101 पेड़ों का पौधारोपण किया। साथ ही सभापति राठौड़ ने जनता से अपील करते हुए हरियाली नगर परिषद अभियान के तहत लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने व स्वच्छ किशनगढ़- सुंदर किशनगढ़-स्वस्थ किशनगढ़ रखने की अपील की। पौधारोपण कार्यक्रम में किशनगढ़ नगर परिषद के उपसभापति मनोहर तारानी, पार्षद हिम्मत सिंह शेखावत, पार्षद बलराम धोबी, पार्षद कानाराम बंजारा, महाराजा सूरजमल फाउंडेशन जिलाध्यक्ष राजेंद्र नुवाद, मुकेश वैष्णव, युवा अध्यक्ष अनिल राव, सुनील राव, राजीव चुण्डीवाल, दिलीप बंजारा, पवन राव, रमेश चुण्डीवाल, राजू खोकर, राजू चुण्डीवाल, मनोज प्रजापत, मनोज वैष्णव, दिनेश गिरी, जुगराज चौधरी, महेंद्र प्रजापत, रणजीत चुण्डीवाल, गोपाल जोशी, पदम मुंडोतिया, ओम मुंडोतिया, नरेंद्र जाटोलिया, केशव, संजय, अशोक प्रजापत, परमेश्वर सहित कई वार्ड वासी मौजूद रहे।

पेड़ लगाए ऑक्सीजन बढ़ाएं

विश्व पर्यावरण दिवस पर महिला पतंजलि योग समिति किशनगढ़ की प्रभारी सरोज शर्मा के नेतृत्व में पौधारोपण में वृक्षारोपण किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रतिदिन योग करने वाले 121 योग साधकों ने अपने अपने निवास स्थान व आसपास के सार्वजनिक स्थलों पर यह कार्य किया। हमारे लिए हर्ष की बात है कि महिलाओं द्वारा पर्यावरण दिवस के महत्व को समझते हुए वृक्षारोपण का कार्य किया। अभी वर्तमान में चल रहे कोरोना काल में ऑक्सीजन का महत्व सभी को समझ में आया है। महिलाओं ने बड़े ही उत्साह से पौधारोपण किया। इस कार्यक्रम का ऑनलाइन संचालन रेखा गर्ग ने किया। स्वयं एक योग शिक्षिका और पर्यावरण प्रेमी है। इस कार्यक्रम में संगीता अग्रवाल का पूरा सहयोग रहा। सीमा वाष्र्णेय ने सभी का आभार व्यक्त किया।

स्काउट ने किया पौधरोपण

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ किशनगढ़ के तत्वावधान में आज विश्व पर्यावरण दिवस स्काउट भवन बिहारी पोल पर सचिव स्थानीय संघ वीरेंद्र कुमार शर्मा व शिवाजी ओपन के रोवर राकेश प्रजापत व मयंक द्वारा मनाया गया। सर्व प्रथम पौधों को मोली बांध कर उनकी रक्षा करने के साथ प्रकृति से जितना लिया है उससे दुगुना उसे देने का संकल्प कराया। इसके बाद राजकीय उच्च माद्यमिक विद्यालय साँवत्सर में 10 पौधे स्काउट रोवर की मदद से लगाये गए। पर्यावरण संरक्षण के लिए पॉलीथिन के स्थान पर कपड़े की थैली बाजार ले जाने का आह्वान किया। साथ ही कपड़े की थैली वितरित कर ऐसी थैली बनाने के लिए प्रेरित भी किया। अंत में सभी को विश्व पर्यावरण दिवस पर शुभकामनाएं प्रेषित की गई।

About newsray24

Check Also

लायंस क्लब के शिविर में 280 रोगियों की नेत्र जांच

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. लायन्स क्लब किशनगढ़ क्लासिक के तत्वावधान में जिला अंधता निवारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published.