सेटेलाइट अस्पताल में ऑक्सीजन के लिए बिछेगी पाइपलाइन

Spread the love

सांसद भागीरथ चौधरी ने दी राशि की स्वीकृति


मदनगंज-किशनगढ़.
अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने अजमेर के सेटेलाइट चिकित्सालय में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाए जाने के लिए 8.50 लाख रूपए राशि की स्वीकृति दी है। इससे बैड टू बैड मरीजों को ऑक्सीजन मिल सकेगी।
सांसद क्षेत्रीय विकास योजना अंतर्गत अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में स्थित राजकीय सेटेलाइट चिकित्सालय में केंद्र सरकार से प्राप्त ऑक्सीजन प्लांट से सीधे ही वार्ड में बैड टू बैड ऑक्सीजन पाइपलाइन पैनल लगा कर 100 बेड पर सीधी निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कनेक्टिंग का कार्य कराने के लिए 8.50 लाख रुपए की राशि की संशोधित अनुशंसा कर दी है जिसकी वित्तीय स्वीकृति आज जारी हो गई। सांसद मद से पूर्व में उक्त चिकित्सालय को भी संसदीय क्षेत्र के विभिन्न प्रमुख चिकित्सालय की भांति ही 115 ऑक्सीजन कांस्ट्रेटर में से 10 उपकरणों के लिए 8.50 लाख की अनुशंसा जिला परिषद को भिजवाई गई थी जिसकी वित्तीय स्वीकृति भी जारी हो गई थी लेकिन सेटेलाइट चिकित्सालय प्रशासन ने पत्र लिखकर वर्तमान में पर्याप्त ऑक्सीजन कांस्ट्रेटरों की उपलब्धता विभिन्न संस्थाओं एवं सरकार द्वारा प्राप्त हो जाने के कारण एवं गत दिनों यूके रेडक्रॉस सोसाइटी एवं भारत सरकार की सहायता से प्राप्त मैन फोल्ड ऑक्सीजन प्लांट की भी उपलब्धता होने से अब इन उपकरणों की अधिक आवश्यकता नहीं बताई। अपितु अब केंद्र सरकार की सहायता से प्राप्त उक्त संयंत्र के प्रारंभ हो जाने के पश्चात सीधे ही मरीजों को ऑक्सीजन पाइप लाइन द्वारा पैनल कार्य लगाकर कराकर बैड टू बैड 100 बैड पर सप्लाई के लिए कनेक्टिंग का कार्य किया जाना अति आवश्यक बताया। इस संदर्भ में अस्पताल प्रशासन ने गत 21 मई को सांसद भागीरथ चौधरी एवं जिला कलेक्टर को पत्र द्वारा अवगत कराया था। सांसद चौधरी ने कार्य की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए अविलंब संशोधित स्वीकृति के लिए पत्र लिखकर जिला परिषद अजमेर को भिजवा दिया जिसकी स्वीकृति आज जारी हो गई।
इसी प्रकार सांसद भागीरथ चौधरी ने भिनाय उपखंड मुख्यालय पर स्थित राजकीय चिकित्सालय के लिए भी 5 ऑक्सीजन कंस्ट्रक्टर 10 लीटर क्षमता वाले उपलब्ध कराने के लिए जिला परिषद अजमेर को 4.65 लाख की अनुशंसा कर स्वीकृति जारी करा दी है। कार्यकारी एजेंसी सीएमएचओ अजमेर कार्यालय द्वारा शीघ्र ही आगामी 4-5 दिनों में उक्त ऑक्सीजन कस्टेटर क्रय करके उक्त भिनाय चिकित्सालय को उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *