राजस्थान विधानसभा उपचुनाव : निर्वाचन विभाग ने शुरू किए नियंत्रण कक्ष

Spread the love

जयपुर। राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने शिकायतों के निस्तारण के लिए नियंत्रण कक्ष शुरू कर दिए हैं। चूरू जिले की सुजानगढ़, राजसमंद और भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा सीट पर 17 अप्रेल को मतदान होगा। इन सीटों के लिए मतगणना 2 मई को होगी। निर्वाचन विभाग ने तीनों जिला मुख्यालय और जयपुर में राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जहां मतदाता किसी भी समय अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान की सुजानगढ़, राजसमंद और सहाड़ा विधानसभा सीटों के लिए 17 अप्रेल को मतदान होना है। उन्होंने बताया कि शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए स्थापित नियत्रंण कक्षों में चुनाव कार्य में दक्ष व संपूर्ण जानकारी रखने वाले कार्मिकों तैनात किया गया है।

नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि चुरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदाता 01568-220094 दूरभाष नंबर पर, भीलवाड़ा के सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के मतदाता 01481-220041, 220043 नंबर पर और राजसमंद जिले के राजसमंद विधानसभा क्षेत्र के मतदाता निर्वाचन या मतदाता से जुड़ी जानकारी या किसी भी तरह की शिकायत के लिए 02952-2222585 पर फोन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सभी जिलों में 3 पारियों और 24 घंटे नियत्रंण कक्ष कार्यरत रहेंगे। राज्य स्तर पर भी निर्वाचन विभाग के मुख्यालय पर मतदाता 0141-2227550 नंबर पर फोन कर निर्वाचन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

मतदाताओं के लिए हेल्प लाइन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि कोई भी मतदाता 1950 वोटर हेल्पलाइन नंबर पर मतदान या फिर पहचान पत्र को लेकर किसी भी तरह की समस्या के तुरंत समाधान प्राप्त कर सकता है। इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए मतदाताओं को जानकारी देने और उनकी शिकायतों के निवारण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन नंबर 1950 के जरिए वोटर यह जानकारी ले सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। इस नंबर के जरिए वोटर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने, हटाने और सुधार संबंधी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इस नंबर पर मतदाता सूची की पूरी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। मतदाता इसके जरिए अपने मतदान केंद्र और विधानसभा क्षेत्र की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *