जांच रिपोर्ट लीक, ऐसे फैला दुनिया में कोरोना

Spread the love

अब तक यह माना जाता रहा है कि चीन के वुहान शहर में स्थित माइक्रोबायलॉजी लैब से कोरोना का वायरस बाहर आया और यह पूरी दुनिया में फैल गया, लेकिन हाल ही कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन और चीन की संयुक्त रिपोर्ट लीक हो गई, जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस के लैब से बाहर आने की आशंका बहुत कम है। रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक आशंका इस बात की है कि चमगादड़ से कोरोना वायरस किसी अन्य जीव में गया और उस जीव के जरिए यह इंसानों में फैल गया।
एक समाचार एजेंसी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने लैब से कोरोना वायरस के लीक पर शोध को छोडक़र हर क्षेत्र में और ज्यादा शोध करने की जरूरत बताई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने पिछले दिनों कहा था कि वे आगामी कुछ दिनों में जांच रिपोर्ट को जारी करने के लिए तैयार हो जाएंगे। समाचार एजेंसी को जो रिपोर्ट हाथ लगी है, वह जांच रिपोर्ट का लगभग अंतिम मसौदा है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि जांच रिपोर्ट को अंतिम समय पर बदल दिया जाएगा या नहीं। इस रिपोर्ट को एक राजनयिक ने मुहैया कराया है जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के जेनेवा कार्यालय में सदस्य है।

सीधे चमगादड़ से नहीं फैला कोरोना

शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के फैलने के चार रास्ते बताए हैं। उन्होंने इसके वुहान की लैब से फैलने को लगभग सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने इस रिपोर्ट के अंत में निष्कर्ष रूप में कहा है कि कोरोना वायरस चमगादड़ से किसी दूसरे जानवर में पहुंचा है और उस जानवर के जरिए यह इंसानों तक पहुंच गया, जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचाई। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि चमगादड़ से सीधे इंसान में कोरोना वायरस के फैलने की आशंका बहुत कम है। उन्होंने कहा कि कोल्ड चेन फूड के जरिए कोरोना वायरस का फैलना संभव है, लेकिन इसकी भी आशंका कम है। विशेषज्ञ के आशंका जता रहे हैं कि चीन को बचाने के लिए इस रिपोर्ट को जारी करने में जानबूझकर देरी की जा रही है, जिससे कि चीन को कोरोना फैलने के कारणों को बदलने के लिए समय मिल सके। अब देखना यह है कि फाइनल रिपोर्ट लीक हुई रिपोर्ट से मिलती-जुलती ही आती है या फिर चीन के दखल से इसमें कोई बदलाव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *