किशनगढ में भारतीय खाद्य निगम का बड़ा डिपो खोला जाए – सांसद भागीरथ चौधरी

Spread the love

अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने लोकसभा बजट सत्र में बुधवार को शून्यकाल के दौरान केन्द्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री पीयूष जी गोयल से किशनगढ में भारतीय खाद्य निगम का नवीन बल्क (बड़ा डिपो) खोलने की सक्षम स्वीकृति जारी करने की मांग रखी।
सांसद चौधरी ने कहा कि अजमेर जिले का किशनगढ उपखण्ड राजस्थान प्रदेश का सबसे बडा उपखण्ड मुख्यालय है। यह हाईवेे नगरी के साथ विश्व प्रसिद्व मार्बल मण्डी के नाम से विख्यात है। किशनगढ, दिल्ली-अहमदाबाद रेल मार्ग का प्रमुख स्टेशन भी है। जहां हाल ही में डीएफसीसी कोरिडोर योजना के तहत न्यू किशनगढ रेलवे स्टेशन का संचालन प्रारम्भ हुआ है। किशनगढ एवं आस-पास के क्षेत्रों में विभिन्न कृषि जिन्सों की उपलब्धता होने से किशनगढ में भारतीय खाद्य निगम का एक छोटा डिपो भी है। जो कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अपर्याप्त होने से आस पास के किसान एवं व्यापारी अपने खाद्यान्न जिन्सों सहित अन्य जिन्सों का समुचित रख रखाव एवं भण्डारण नहीं कर पा रहे है।

कई जिलों के किसानों व व्यापारियों को मिलेगा लाभ

उन्होंने किशनगढ, अजमेर में पर्याप्त भूमि की उपलब्धता के साथ रेलमार्ग एवं सडक़ मार्ग से सीधा जुड़ाव होने के कारण भारतीय खाद्य निगम का एक नवीन बल्क अर्थात बड़ा डिपो की स्थापना की सक्षम विभागीय स्वीकृति बजट वर्ष 2021-22 की विभागीय कार्यवाही योजनाओं में करने की मांग रखी, ताकि टोंक, भीलवाडा, पाली, नागौर, जयपुर, सीकर, राजसमंद के साथ अजमेर जिले के किसानों एवं व्यापारियों को वर्षा एवं अन्य परिस्थितियों में रेल गोदाम एवं खाद्य निगमों में पर्याप्त जगह नहीं होने के चलते खाद्यान्न सहित अन्य जिन्सों का समुचित रख रखाव एवं भण्डारण का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *