करना ही होगा बाल श्रम निषेध

Spread the love

यूथ वल्र्ड की ओर से वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन


जयपुर.
बाल श्रम निषेध दिवस पर सकारात्मकता को समर्पित सोशल समूह यूथ वल्र्ड द्वारा वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रधान सरंक्षक राज कंवर राठौड़ ने बताया की बाल श्रम कैसे रूके इस विषय पर मंथन किया गया। वहीं संगोष्ठी का प्रारंभ यूथ वल्र्ड परिवार की ओर से नेशनल एडवाइजर अलका हेजल भटिंडा ने सभी का स्वागत कर किया।
यूथ वल्र्ड सोशल मंच की वर्चुअल संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रुप मे भारत सरकार के बाल श्रम बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष शिशुपाल सिंह निम्बाड़ा ने कहा की हम सब को जागरुक होकर इस विकराल समस्या के प्रति संकल्प लेना होगा। ना तो हम बाल श्रमिक रखेंगे और न ही किसी बाल श्रमिक रखने वाले का सहयोग करेंगे। सरकार से ज्यादा आम जन को जागरूक होना होगा तभी इस पर अंकुश लगेगा। संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रही सम्पूर्ण शराबबंदी आंदोलन की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम अंकुर छाबड़ा ने कहा की सबसे पहली जिम्मेदारी हम सब की है कि हम बालश्रम को रोके तथा किसी भी रूप में बालश्रम करवाने में भागीदार न बने।
पूनम अंकुर छाबड़ा ने कहा साथ ही बाल श्रमिकों के पुनर्वास के लिए प्रयास करने होंगे तभी इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
संगोष्ठी के मुख्य वक्ता बंधुआ मुक्ति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष समाज सेवी राजेश याग्निक अलवर ने सम्पूर्ण आंकड़ों के साथ इस समस्या पर प्रकाश डाला और कहा की इस समस्या के निराकरण को लेकर सिर्फ सरकारों के भरोसे नही रहना चाहिए। हम सब को जागरुक होना होगा और बाल श्रम की रोकथाम को लेकर कानून बने है पर उनका क्रियान्वयन नहीं होता क्योंकि आम जन में जागरूकता नहीं है तो हम सबको इन कानूनों की जानकारियां भी जन जन में पहुचानी होगी और लोगों को जागरूक करना होगा।
निदेशक मधुमाया सिंह ने बताया कि संगोष्ठी में समाज सेवी सी सुधीश शर्मा बीकानेर ने कहा की बाल श्रम को रोकने के लिए समाज को ही आगे आना होगा और सभी सकारात्मक सोच के लोगों को मिलकर काम करना होगा। नेशनल एडवाइजर यूथ वल्र्ड शिक्षाविद डॉ. सुरेन्द्र गोयल सिरसा ने कहा कि बाल श्रम को रोकना और ऐसे बालकों को शिक्षा से जोडऩा अतिमहत्वपूर्ण है कब तक बाल श्रमिक शिक्षा से नहीं जुड़ेंगे तब तक कोई फायदा नहीं।
सरंक्षक महा महोपाध्याय पण्डित राजेंद्र शास्त्री राजकोट समाज सेवी साईं धाम, फरीदाबाद के मोतीलाल गुप्ता, शिक्षाविद डॉ. सत्यनारायण चौधरी जयपुर, रश्मिलता मिश्रा बिलासपुर, रागिनी उपलपवार भोपाल, कवि सुख सिंह आऊवा, शोभा चाहिल बिलासपुर, श्रेया पांडे बिलासपुर, संगीता अग्रवाल आगरा, अंशिका अंशाक राजोटिया आगरा, भावना मिश्रा दिल्ली, डॉ. रजनी हर्ष हर्षिता कुमारी, देवेंद्र सारस्वत बीकानेर, चैन सिंह कोलायत, बृजेश कुमार बीकानेर, सुखमिला अग्रवाल मुम्बई, ब्रांड एम्बेसडर प्रतीक शर्मा आगरा सहित सभी प्रबुद्धजन ने बाल श्रम रोकथाम पर विचार रखे और इस विषय पर अपने सुझाव दिए।
यूथ वल्र्ड सोशल मंच प्रमुख भैरू सिंह राजपुरोहित ने सभी का आभार व्यक्त करते कहा की आज बाल श्रम निषेध दिवस पर बाल श्रम रोकने की जागरुकता को लेकर आयोजित की गई वर्चुअल संगोष्ठी के माध्यम से सभी वरिष्ठ वक्ताओं के बहुत सारगर्भित विचार पटल पर आए। हम सब संकल्पित भाव से बाल श्रम रोकने और बाल श्रमिकों के चेहरे की मुस्कान लौटाने की दिशा में कार्य करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *