अजमेर क्षेत्र की 7 सड़कों का होगा कायाकल्प

Spread the love

सांसद चौधरी ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र

अजमेर। अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने संसदीय क्षेत्र अजमेर के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में स्थित 7 प्रमुख स्टेट हाईवे एवं एमडीआर सडक़ों के विकास के लिए केन्द्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री को पत्र लिखा है। सांसद चौधरी ने सडक़ों के चौड़ाईकरण एवं डामरीकरण के साथ सुदृढ़ीकरण कार्य केन्द्रीय सडक़ निधि मद से करवाने के लिए अजमेर स्थित अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देशित करा कर प्रस्ताव तैयार करवाए हैं। इसकी लागत राशि लगभग 138 करोड़ आएगी।
सांसद चौधरी ने इन सातों सडक़ों के निर्माण प्रस्तावों को केन्द्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 की विभागीय कार्य योजनाओं में सम्मिलित करवाने एवं स्वीकृत कराने के लिए निवेदन किया है। इन सडक़ निर्माण प्रस्तावों के अन्तर्गत सात सडक़ों यथा अजमेर-अरडक़ा-कुचील-सलेमाबाद-रूपनगढ़, अजमेर-बड़ल्या-श्रीनगर-मालपुरा, सावर-बनेडिया-महरूकला-कादेड़ा-भीमड़ावास-केरोट-कुरथल-नान्दसी-देवलियांकलां शामिल हैं। गोयला-शेरगढ-फतेहगढ-बिड़ला-जूनियां-कनौज-बघेरा सडक़, विजयनगर से केकड़ी सडक़ मार्ग, ब्यावर से विजयनगर, पुष्कर से परबतसर वाली सडक़ों को सम्मिलित किया गया है। इन सभी सडक़ों के निर्माण से संसदीय क्षेत्र के वाशिंदों के साथ-साथ पास ही स्थित अन्य संसदीय क्षेत्रों जैसे टोंक, भीलवाड़ा, नागौर, राजसमन्द, सीकर एवं जयपुर के वाशिंदों को भी सुगम एवं समुचित आवागमन का सर्वांगीण लाभ मिल सकेगा।

गणगौर पूजन में दिख रहा उत्साह

मदनगंज किशनगढ़ में इन दिनों महिलाएं और बालिकाएं गणगौर पूजन करते देखी जा सकती हैं। महिलाएं सुबह समूह में जाकर जलस्त्रोत से पानी लेकर आती है और इसके ईसर गणगौर की पूजा करती हैं। यह पूजा का सिलसिला धूलण्डी के दिन से गणगौर तक चलता है, जिसमें महिलाएं ईशर गणगौर की पूजा कर अखंड सुहाग की कामना करती हैं। किशनगढ़ में रेलवे स्टेशन के पास रहने वाली सुमन शर्मा ने बताया कि उनकी कॉलोनी की महिलाएं सुबह जल्दी उठकर ईसर गणगौर के गीत गाते हुए निकट ही स्थित जलस्त्रोत पर जाती है, फिर वहां से पानी लेकर आती हैं और एक जगह ही सब महिलाएं हरी दूब और पानी के साथ ईशर गणगौर का पूजन करती हैं। शहर में और भी कई कॉलोनियों और मोहल्लों में अल सुबह महिलाएं ईशर गणगौर के गीत गाते हुए देखी जा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *