सौ दिन में हर समस्या का समाधान, राशन कार्ड है तो मिलेंगे चार हजार रुपए

Spread the love

तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री की पहले दिन पांच घोषणाएं
चेन्नई।
तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद राज्य के सभी राशन कार्डधारियों के लिए चार हजार रुपए देने सहित पांच प्रमुख घोषणाएं की।
स्टालिन की ओर से की गई ये सभी घोषणाएं पार्टी के घोषणा पत्र में भी शामिल हैं, जिनमें राज्य के सभी राशन कार्डधारियों के लिए चार हजार रुपए की राहत राशि, महिलाओं को बस में निशुल्क यात्रा, अविन दूध की कीमत तीन रुपए कम करना, निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार का खर्च सरकार द्वारा वहन करना शामिल है।
स्टालिन ने पूरे राज्य के दो करोड़ सात लाख 67 हजार राशन कॉर्डधारियों को चार हजार रुपए राहत प्रदान करने संबंधी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इस योजना की पहली किस्त के रूप में राशन कॉर्डधारियों को इस माह 2,000 रुपए दिए जाएंगे। इसमें कुल 4,153 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

दूध होगा सस्ता, महिलाओं को निशुल्क यात्रा

राजभवन में शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद सचिवालय पहुंचे स्टालिन ने राज्य की सरकारी कंपनी के दूध आविन के दाम तीन रुपये प्रति लीटर कम करने संबंधी एक अन्य फाइल पर भी हस्ताक्षर किए। पार्टी के घोषणा पत्र में लोगों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए दूध के दाम घटाने का वादा किया गया था। इसे 16 मई से लागू किया जाएगा।
इसके अलावा द्रमुक प्रमुख ने एक अन्य वादे को पूरा करते हुए महिलाओं और उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाली सभी छात्राओं के लिए सभी सरकारी परिवहन सेवाओं में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान कर दी। इसके लिए राज्य सरकार परिवहन निगमों को भरपाई के लिए 1,200 करोड़ की सब्सिडी प्रदान करेगी। यह फैसला शनिवार से ही लागू हो जाएगा।

जन समस्याओं के निपटारे के लिए नया विभाग

मुख्यमंत्री ने लोगों की ओर से विभिन्न समस्याओं को लेकर दिए गए आवेदनों को 100 दिनों के भीतर पूरा करने संबंधी एक अन्य फाइल पर भी हस्ताक्षर किए। उन्होंने हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों की समस्याओं एवं परेशानियों को देखते हुए वादा किया था कि वह यदि सत्ता में आते हैं तो उनकी समस्याओं का निपटारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के एक अधिकारी के नेतृत्व में गठित विभाग 100 दिनों के भीतर करेगा। स्टालिन ने यह भी आदेश दिया कि निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों का मुख्यमंत्री बीमा योजना के तहत खर्च सरकार वहन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *