सीबीएसई : 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित

Spread the love

नई दिल्ली, 14 अप्रेल। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसबीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। साथ ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।
पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 1.84 लाख नए मामले सामने आने के बाद बुूधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव और अन्य शीर्ष अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 14 जून तक आयोजित होनी थी।

12वीं की परीक्षा पर निर्णय 1 जून को

बैठक के बाद एक बयान जारी कर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों के बारे में जानकारी दी गई। सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी हैं। अब सीबीएसई दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन इस वर्ष नहीं करेगा। बोर्ड द्वार तय मापदंड के अनुसार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर इन छात्रों के परिणाम जारी किए जाएंगे और इन्हें अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। अगर कोई छात्र इस परिणाम से असंतुष्ट रहता है तो उसे कोरोना महामारी की स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार 12वीं की परीक्षाओं का नया टाइम टेबला 1 जून को देश में कोरोना की स्थिति को देखकर तैयार किया जाएगा। परीक्षा आयोजन की तिथियों के बारे में विद्यार्थियों को तय समय से 15 दिन पहले अवगत करवा दिया जाएगा।

देश में 4 मई से आयोजित होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या ऑनलाइन आयोजित करवाने के लिए अभिभावक व विद्यार्थियों कई दिनों से सोशल मीडिया पर अभियान चलाए हुए थे। इसके बाद प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी, अभिनेता सोनू सूद, महाराष्ट्र बोर्ड, शिव सेना अधिकारी अरविंद सावंत और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस अभियान के पक्ष में आए थे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने परीक्षाएं रद्द करने की मांग को लेकर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को 11 अप्रेल को पत्र भी लिखा था।

About newsray24

Check Also

हारित भवन में डांडिया आज से

Spread the love मदनगंज किशनगढ़. श्री हरियाणा गौड़ ब्राह्मण पंचायत संस्था युवासंघ मदनगंज के सचिव …

Leave a Reply

Your email address will not be published.